Sunday, 5 May 2024

कतर में 8 पूर्व नौसैनिकों अब नहीं लगेगी फांसी

Qatar Dahra Global Case : कतर में मौत की सजा पाए 8 पूर्व भारतीय नौ सैनिकों को बड़ी राहत मिली…

कतर में 8 पूर्व नौसैनिकों अब नहीं लगेगी फांसी

Qatar Dahra Global Case : कतर में मौत की सजा पाए 8 पूर्व भारतीय नौ सैनिकों को बड़ी राहत मिली है। कतर की अदालत ने भारत के पूर्व नौसेना के अधिकारियों की मौत की सजा पर रोक लगा दी है। रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट ने फांसी की सजा को कारावास में बदल दिया है।

Qatar Dahra Global Case

हालांकि कतर की तरफ से फैसले की विस्तार से जानकारी अभी नहीं दी है। सुनवाई के दौरान 8 पूर्व नौसेना कर्मियों के परिवार के सदस्य और भारतीय राजदूत अदालत के अंदर मौजूद थे। इस मामले में गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने कहा कि अपील की अदालत ने अधिकारियों की सजाएं कम कर दी हैं। भारतीय कानूनी टीम अब अगले कदम को लेकर जल्द ही फैसला करेगी।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान जारी कर कहा है कि सजा कम किए जाने पर विस्तृत फैसले का इंतजार है। कतर के अधिकारियों के साथ हम बातचीत करते रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक, कोर्ट ने सजा-ए-मौत को कैद में बदल दिया है। विदेश मंत्रालय ने इस फैसले पर हैरानी जताई थी और आश्वासन दिया था कि सरकार सभी कानूनी विकल्प तलाश रही है।

बयान में कहा गया है, कि दहरा ग्लोबल केस में गिरफ्तार पूर्व नेवी ऑफिसर को लेकर आए गुरुवार के उस फैसले पर हमने गौर किया है। जिसमें उनकी सजाएं कम कर दी गई हैं। कतर के कोर्ट ऑफ अपील के विस्तृत फैसले की हम प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसके अलावा हमारा अगला कदम क्या होगा, इस पर भी निर्णय लेने के लिए हम कानूनी टीम के साथ-साथ परिवार के सदस्यों के साथ भी संपर्क में हैं। बयान में आगे कहा गया है, कि कतर के कोर्ट ऑफ अपील में हमारे राजदूत और अन्य अधिकारी के साथ सजा पाने वाले ऑफिसर के परिवार वाले भी मौजूद थे। मामले की शुरुआत से ही हम उनके साथ खड़े हैं और हम आगे भी सभी कांसुलर और कानूनी सहायता देना जारी रखेंगे। इसके अलावा इस मामले को कतर के अधिकारियों के समक्ष भी उठाना जारी रखेंगे। विदेश मंत्रायल ने कहा कि इस मामले की गंभीरता और जरूरी गोपनीयता को देखते हुए इस समय इस पर कोई और टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।

2022 में हिरासत में लिए गए थे ये अधिकारी

आपको बता दे कि 2022 में कतर में अधिकारियों ने एक डिफेंस सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के लिए काम करने वाले आठ रिटायर भारतीय नौसेना सैनिकों को हिरासत में ले लिया था। उसके बाद वहां की एक अदालत ने कथित तौर पर कतर के खिलाफ इजराइल की ओर से जासूसी करने के आरोप में आठों रिटायर भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा सुना दी। ये सभी लोग कतर की एक निजी कंपनी में काम कर रहे थे। यह कंपनी कतरी एमिरी नौसेना को ट्रेनिंग और अन्य सेवाएं प्रदान करती है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक कंपनी का नाम दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजी एवं कंसल्टेंसीज सर्विसेज है। कंपनी खुद को कतर रक्षा, सुरक्षा एवं अन्य सरकारी एजेंसी की स्थानीय भागीदार बताती है। रॉयल ओमान वायु सेना रिटायर्ड स्क्वाड्रन लीडर खामिस अल अजमी इस कंपनी के सीईओ हैं।

मात्र 7 रुपये में बचेगी हार्ट अटैक के मरीज की जान

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post