Saturday, 27 April 2024

नए ढंग से चर्चा में हैं भगवान बुद्ध, दुनिया भर में हो रही है चर्चा

Relics Of Lord Buddha : भगवान बुद्ध तथा बुद्ध से जुड़े ज्ञान की चर्चा आपने जरूर सुनी या पढ़ी होगी।…

नए ढंग से चर्चा में हैं भगवान बुद्ध, दुनिया भर में हो रही है चर्चा

Relics Of Lord Buddha : भगवान बुद्ध तथा बुद्ध से जुड़े ज्ञान की चर्चा आपने जरूर सुनी या पढ़ी होगी। भारत की धरती पर अवतरित होने वाले भगवान बुद्ध का दर्शन पूरी दुनिया में फैला हुआ है। दुनिया के हर कोने में पाए जाने वाले बौद्ध धर्म के अनुयाई भगवान बुद्ध को अपना सब-कुछ मानते हैं। यह अलग बात है कि बुद्ध ने भगवान का असतित्व होने पर ही सवाल उठाए थे? वही बुद्ध बाद में भगवान बना दिए गए। अब एक बार फिर भगवान बुद्ध की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है।

बुद्ध के अवशेषों के कारण चर्चा

असल में भगवान बुद्ध तथा उनके शिष्यों के कुछ अवशेष भारत में संरक्षित हैं। भगवान बुद्ध के भारत में संरक्षित अवशेष हाल ही में विशेष विमान से थाईलैंड भेजे गए थे। थाईलैंड बौद्ध धर्म को मानने वाला देश है। भारत से थाईलैंड भेजे गए भगवान बुद्ध के अवशेष वहां 26 दिनों तक एक प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए गए। थाईलैंड में प्रदर्शन के बाद भगवान बुद्ध के अवशेष मंगलवार को एक बार फिर वापस भारत लाए गए हैं। भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेषों को प्रदर्शनी में प्रदर्शित करने के कारण भगवान बुद्ध एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं।

वापस लौटे भगवान बुद्ध के अवशेष

भगवान बुद्ध के कुछ पवित्र अवशेष और उनके शिष्यों अरहत सारिपुत्र और अरहत मौदगलायन के कुछ अवशेष 26-दिवसीय प्रदर्शनी के हिस्से के रूप में थाईलैंड के विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शित होने के बाद मंगलवार शाम को भारत वापस आ गए हैं। दुनिया भर के बौद्ध अनुयायियों द्वारा पूजनीय इन अवशेषों को 22 फरवरी को ‘राज्य अतिथि’ के दर्जे के अनुरूप भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान में थाईलैंड ले जाया गया।

Relics Of Lord Buddha

मंगलवार की शाम को भारत की संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने उनकी घर वापसी के अवसर पर ”एक विनम्र समारोह में अवशेष प्राप्त किए हैं।”

भगवान बुद्ध और उनके दो शिष्यों के चार पवित्र पिपराहवा अवशेष भारत में संरक्षित हैं। जबकि भगवान बुद्ध के अवशेष राष्ट्रीय संग्रहालय की हिरासत में हैं, उनके सम्मानित शिष्यों के अवशेष प्रदर्शनी के लिए थाईलैंड की उनकी अंतिम यात्रा के लिए मध्य प्रदेश द्वारा दिल्ली भेजे गए थे। अवशेषों को 23 फरवरी को बैंकॉक के सनम लुआंग मंडप में विशेष रूप से निर्मित मंडप में सार्वजनिक पूजा के लिए स्थापित किया गया था। भारत के केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने बताया कि यह पहली बार था कि भगवान बुद्ध और उनके शिष्यों के पवित्र अवशेषों को एक साथ प्रदर्शित किया गया था।

कार्यक्रम के अनुसार, इन पवित्र अवशेषों को 4-8 मार्च तक हो कुम लुआंग, रॉयल रुजाप्रुक, चियांग माई में प्रदर्शित किया गया; 9-13 मार्च तक वाट महा वानाराम, उबोन रतचथानी: और 14-18 मार्च तक वाट महा थाट, औलुएक, क्राबी में प्रदर्शित किया गया।
अधिकारियों ने कहा कि प्रदर्शनी के दौरान लाखों लोगों ने पवित्र अवशेषों को सम्मान दिया और वे अंतत: पूरे राजकीय सम्मान के साथ भारत लौट रहे हैं।

थाईलैंड में भगवान बुद्घ के अवशेषों की प्रदर्शनी को अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिली। थाईलैंड के कुछ हिस्सों में दिन के शुरुआती घंटों से प्रसाद के साथ इंतजार कर रहे भक्तों की घुमावदार कतारें एक ऐतिहासिक दृश्य बन गया। इसी कारण भगवान बुद्घ एक बार फिर पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गए हैं।

UK News : ब्रिटेन की दुनिया भर में चर्चा, कारण बना है मोनोलिथ

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post