Friday, 3 May 2024

दुनिया का सबसे अमीर परिवार जिसके पास है 26 लाख करोड़ रूपये की दौलत

Worlds Richest family : बहुत कम लोग जानते हैं कि दुनिया का सबसे अमीर परिवार कौन सा है? आज हम…

दुनिया का सबसे अमीर परिवार जिसके पास है 26 लाख करोड़ रूपये की दौलत

Worlds Richest family : बहुत कम लोग जानते हैं कि दुनिया का सबसे अमीर परिवार कौन सा है? आज हम आपको बताते हैं कि पूरी दुनिया में सबसे अमीर परिवार के पास 305 बिलियन डॉलर यानि 2538667 करोड़ रूपए की प्रोपर्टी है। दुनिया के इस सबसे अमीर परिवार में कुल 56 सदस्य हैं। सबसे अमीर परिवार की धन दौलत को जानकर आप भी कहेंगे कि वाह भाई वाह, क्या बात है।

Worlds Richest family

दुबई का है दुनिया का सबसे अमीर परिवार

आपको बता दें कि दुनिया का सबसे अमीर परिवार दुबई में रहता है। दुबई में रहने वाला यह परिवार और कोई नहीं बल्कि संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का परिवार है। दुनिया की प्रतिष्ठित मैग्जीन GQ के अनुसार दुबई के इस परिवार ने दुनिया के तमाम अमीरों को पीछे छोड़ते हुए वर्ष-2023 में दुनिया का सबसे अमीर परिवार बनने का रूतबा हासिल कर लिया है। दुनिया के सबसे अमीर इस परिवार की दौलत के विषय में जानकर हर कोई आश्चर्यचकित रह जाता है। दुनिया के सबसे अमीर इस परिवार की दौलत भारत के सबसे अमीर परिवार मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के परिवारों को मिलाकर होने वाली दौलत से भी अधिक है। दुबई के इस परिवार की दौलत राम दिन बढ़ती ही जा रही है।

भरा पूरा है परिवार

आपको यह भी बता दें कि दुनिया के खूबसूरत शहर दुबई में रहने वाले दुनिया के सबसे अमीर परिवार के 56 सदस्य हैं। संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान इस परिवार के मुखिया हैं। उनके 18 भाई और 11 बहनें हैं। अल नाहयान के नौ बच्चे और 18 पोते-पोतियां भी हैं। अल नाहयान शाही परिवार के पास 305 बिलियन डॉलर यानि 25,38,667 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इस परिवार के पास दुनिया के लगभग छह प्रतिशत तेल भंडार, मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब और कई प्रसिद्घ कंपनियों में हिस्सेदारी है।

कारों का महंगा कारवां

आपको यह भी बता दें कि दुबई में रहने वाले दुनिया के सबसे अमीर परिवार के पास महंगी कारों का एक लम्बा-चौड़ा कारवां भी है। मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के छोटे भाई शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान के पास 700 से ज्यादा कारों का कलेक्शन है, इनमें दुनिया की सबसे बड़ी एसयूवी के साथ पांच बुगाटी वेरॉन, एक लेम्बोर्गिनी रेवेंटन, एक मर्सिडीज-बेंज सीएलके जीटीआर, एक फेरारी 599XX और एक मैकलेरन एमसी12 शामिल हैं। राष्ट्रपति के भाई तहनून बिन जायद अल नाहयान परिवार की मुख्य निवेश कंपनी के प्रमुख हैं, जिसका मूल्य पिछले पांच सालों में करीब 28,000 प्रतिशत बढ़ा है। कंपनी की इस समय वेल्यू 235 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। कंपनी कृषि, ऊर्जा, मनोरंजन और समुद्री व्यवसायों से जुड़ी है, जिसमें हजारों की संख्या में लोग काम करते हैं।

Worlds Richest family

यह परिवार आबू धाबी में कसर अल-वतन राष्ट्रपति महल में रहता है, जिसमें सोने से काफी काम हुआ है। ये संयुक्त अरब अमीरात में मौजूद ऐसे कई महलों में से सबसे बड़ा है। 94 एकड़ में फैले इस बड़े गुंबद वाले महल में 3,50,000 क्रिस्टल से बना एक झूमर और कई बेशकीमती ऐतिहासिक कलाकृतियां हैं। शाही परिवार के पास पेरिस और लंदन सहित दुनिया के कई बड़े शहरों में महंगी संपत्तियां हैं।
अब आप समझ ही गए होंगे कि पूरी दुनिया का सबसे अमीर परिवार कौन सा है।

रामलला की मूर्ति के वो रहस्य जो आपको नहीं पता है, यहां जानें अभी

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post