Thursday, 2 May 2024

हरी सब्जियां पकाते समय ना करें ये गलतियां, वरना लोग कर सकते हैं किनारा

Healthy Diet :  हरी सब्जियां (Green Vegetables) हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के…

हरी सब्जियां पकाते समय ना करें ये गलतियां, वरना लोग कर सकते हैं किनारा

Healthy Diet :  हरी सब्जियां (Green Vegetables) हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन बहुत जरूरी है। जिसके सेवन से शरीर की कई छोटी-छोटी बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा हरी सब्जियों के सेवन से शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स की कमी से बचाया जा सकता है। हरी सब्जियों का सेवन हर किसी को अलग तरीके से करना पसंद होता है। कुछ लोग इसे कच्चा खाते हैं तो कुछ पकाकर वहीं कुछ अलग-अलग तरह के डिशेज बनाकर हरी सब्जियां खाना पसंद करते हैं। लेकिन हरी सब्जी खाने का असली मजा तो तब है जब उसे सही तरीके से पकाकर खाया जा सके।

Healthy Diet

ऐसे में अगर आप हरी सब्जियों (Green Vegetables) को पकाकर खा रहे हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए, ताकि इसका टेस्ट ना बिगड़ सके। तो आज हम आपको बताएंगे कि आप सब्जियों को पकाते समय ऐसी कौन सी गलतियां ना करें जिससे आपकी सब्जी का स्वाद बिगड़ जाए।

सही से मसाले का इस्तेमाल ना करना

किसी भी सब्जी का स्वाद उसके मसाले पर ही डिपेंड करता है। बेस्वाद सब्जी के कारण परिवार के कई सदस्य आपके हाथ का खाना, खाना पसंद नहीं करते हैं और हरी सब्जियों (Green Vegetables) से दूरियां बना लेते हैं। इसलिए जब भी आप सब्जी बनाती हैं तो मसालों का सही इस्तेमाल करें ताकि सब्जी बेस्वाद ना लगे।

ज्यादा पानी का इस्तेमाल

अगर आप हरी सब्जियों (Green Vegetables) को भाप से पका रहे हैं या उबाल रहे हैं, तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आप ज्यादा पानी का इस्तेमाल ना करें। सब्जी में ज्यादा पानी का इस्तेमाल करने से सब्जी का स्वाद बिगड़ जाता है और सब्जियों का पोषक तत्व भी शरीर को नहीं मिल पाता। इसलिए सब्जी उबालते या पकाते समय अधिक पानी का इस्तेमाल करने से बचें।

सब्जी अधिक पका देना

जब भी आप हरी सब्जियां (Green Vegetables) पकाते हैं तो आपको ये बात पता होनी चाहिए कि हरी सब्जी पकने में ज्यादा टाइम नहीं लगता। लेकिन अधिकतर लोग सब्जी को ज्यादा देर तक पका देते हैं या फिर अधिक समय तक उबालते हैं। जिसके कारण सब्जी का सारा स्वाद अपने आप गायब हो जाता है। इसलिए हरी सब्जी हल्का नरम होने के बाद ही उसे चूल्हे से उतार लें।

कई बिमारियों का बाप है ये एक अकेला जूस, एक बार जरूर पियेँ

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post