Thursday, 2 May 2024

बार-बार फट जाता है दूध, आज ही अपनाएं ये तरीका

Kitchen Tips : गर्मियों का महीना शुरू होते ही हम कई तरह के उपाय अपनाने शुरू कर देते हैं ताकि…

बार-बार फट जाता है दूध, आज ही अपनाएं ये तरीका

Kitchen Tips : गर्मियों का महीना शुरू होते ही हम कई तरह के उपाय अपनाने शुरू कर देते हैं ताकि किचन का कोई सामान या खाना खराब ना हो। गर्मी के दिनों में खाने से लेकर मसाले तक का खराब होना आम बात है। लेकिन इन सबमें सबसे आम दूध (Milk) का फटना होता है। गर्मी में अक्सर कई घरों में दूध फट जाता है जिसके कारण हम काफी परेशान रहते हैं और तरह-तरह के उपाय अपनाने शुरू कर देते हैं।

Kitchen Tips

ज्यादातर लोगों के घर में फ्रिज होता है जिसके कारण दूध (Milk) फटने से बचा रहता है लेकिन बैचलर लाइफ जीने वालों को दूध फटने का काफी डर सताता है। चिलचिलाती गर्मी में दूध को फ्रेश रखना किसी टास्क से कम नहीं होता है। अधिक तापमान के कारण दूध फट जाता है, जिसे बचाने के लिए लोग अक्सर दूध को फ्रीज में रख देते हैं। लेकिन जिन लोगों के घर में फ्रीज नहीं होता उनके लिए दूध स्टोर करना काफी मुश्किल होता है। शहरों में ज्यादातर लोग पैकेट वाले दूध की खरीदारी करते हैं। ताकि दूध को आसानी से फ्रिज में रखकर फटने से बचाया जा सके, लेकिन पैकेट वाले दूध को गर्मी में ज्यादा देर तक नहीं रख सकते हैं। क्या आप जानते हैं ? कई बार आप खुद ही ऐसी गलतियां करते हैं जिसके कारण दूध फट जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप ऐसी कौन सी गलती ना करें जिसके कारण गर्मी के दिनों में दूध फटने से बचा रहे।

दूध को उबालकर रखें

कई बार लोग दुकान से दूध (Milk) लाते ही उसे फ्रिज में रखकर अगले दिन चाय बनाते हैं। लेकिन ये करना बिल्कुल गलत है, जब भी आप दूध लाते हैं तो आपको सबसे पहले उसे अच्छे से उबाल लेना चाहिए ताकि दूध को फटने से बचाया जा सके।

उबले दूध को फटने से ऐसे बचाएं

अगर आप स्टोर से दूध (Milk) लाते हैं तो उसे तुंरत उबालकर ही इस्तेमाल करें। यदि आप दूध का इस्तेमाल बाद में करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक बर्तन में पानी भरकर उसमें गर्म दूध को रखें। ऐसा करने से दूध की तासीर ठंडी हो जाती है और दूध लम्बे समय तक नहीं फटता है।

ये गलतियां करने से बचें

  • दूध को खोलकर रखने से बचें।
  • कभी भी कच्चे दूध को फ्रिज में ना रखें।
  • दूध को पतले बर्तन में उबालने से बचें।
  • दूध को गैस से दूर रखें क्योंकि किचन में गैस रखने का एरिया गर्म होता है जिसके कारण दूध फटने की आशंका बहुत बढ़ जाती है।

आम को पानी में भिगोना क्यों होता है जरूरी? जानकर रह जाएंगे दंग 

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post