Tuesday, 30 April 2024

चंडीगढ़ मेयर चुनाव: 16 मत लेकर बीजेपी के मनोज ने मारी बाजी

Chandigarh News : चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बीजेपी ने बड़ा उलटफेर किया है। बीजेपी के पार्षद मनोज सोनकर ने मेयर…

चंडीगढ़ मेयर चुनाव: 16 मत लेकर बीजेपी के मनोज ने मारी बाजी

Chandigarh News : चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बीजेपी ने बड़ा उलटफेर किया है। बीजेपी के पार्षद मनोज सोनकर ने मेयर पद के लिए हुए चुनाव में जीत हासिल की है। मनोज सोनकर ने 35 में से 16 वोट हासिल किए। वहीं आप-कांग्रेस के प्रत्याशी कुलदीप टीटा सिर्फ 12 वोट हासिल कर पाए। वहीं 8 वोट कैंसिल कर दिए गए।

Chandigarh News

चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ था। आप और कांग्रेस के कुल 20 पार्षद थे। बावजूद इसके उन्हें इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। आपको बता दें कि आप नेता राघव चड्ढा, कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला और पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल पिछले कई दिनों से अपने-अपने दल के पार्षदों को एकजुट करने में लग रहे थे। वहीं राष्ट्रीय स्तर के नेताओं की इस चुनाव पर खास नजर रही है।

कांग्रेस ने आप को दिया था समर्थन

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के दखल और काफी विवादों के बाद आज चंडीगढ़ में मेयर पद के लिए चुनाव हुआ। इस चुनाव में बीजेपी के पार्षद मनोज सोनकर ने 16 मत हासिल करके मेरय पद पर जीत दर्ज की है। इस चुनाव में कांग्रेस-AAP के आठ वोट कैंसिल हो गए। जिसकी वजह से बीजेपी का उम्मीदवार जीत गया है। जबकि आम आदमी पार्टी-कांग्रेस के प्रत्याशी की हार हुई है। इस चुनाव को इंडिया ब्लॉक का लिटमस टेस्ट माना जा रहा था। ऐसे में पहले ही टेस्ट में इंडिया गठबंधन को हार मिली है। कांग्रेस और आप मेयर चुनाव पर अपनी जीत पक्की मान रही थी। लेकिन अंतिम समय उसके हाथ निराशा ही आई। कांग्रेस ने अपने मेयर प्रत्याशी जसबीर सिंह बंटी का नामांकन वापस लेकर कुलदीप टीटा को समर्थन देकर बीजेपी का खेल बिगाड़ने की कोशिश की, लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिली।

18 जनवरी को होना था मेयर का चुनाव

कांग्रेस और आप के पार्षद चुनाव के समय पंजाब में रहे। गौरतलब है कि यह चुनाव इससे पूर्व 18 जनवरी को होना था। लेकिन नाटकीय घटनाक्रम के बीच आखिरी वक्त पर पीठासीन अधिकारी के बीमार पड़ने के कारण चुनाव नहीं हो सका। इसे लेकर कांग्रेस की तरफ से हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने चंडीगढ़ प्रशासन के उस आदेश को रद्द कर दिया था, जिसमें चुनाव टालने को कहा गया था। कोर्ट ने 30 जनवरी को चुनाव कराने का आदेश दिया था। चंडीगढ़ के डिप्टी कमिश्नर ने मेयर चुनाव की तारीख 18 जनवरी से स्थगित कर छह फरवरी करने का आदेश दिया था। जिसे हाई कोर्ट में चुनौती दी गई थी। डिप्टी कमिश्नर पर ही मेयर का चुनाव कराने की जिम्मेदारी है।

Chandigarh News

जेपी नड्डा ने दी बधाई

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मेयर चुनाव जीतने के लिए चंडीगढ़ बीजेपी इकाई को बधाई दी है। उन्होंने सोशल मीडिया X पर लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्रशासित प्रदेशों में रिकॉर्ड विकास हुआ है। INDIA ब्लॉक ने अपनी पहली चुनावी लड़ाई लड़ी और फिर भी बीजेपी से हार गई। यह दर्शाता है कि न तो उनका अंकगणित काम कर रहा है और न उनकी केमिस्ट्री काम कर रही है।”

यूपी में बनेगा 300 किलोमीटर का नया रिंग रोड, इन जिलों को मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post