Saturday, 4 May 2024

जारी हुआ जेईई मेन 2024 सत्र 2 का रिजल्ट, 56 छात्रों ने हासिल की 100 परसेंटाइल

JEE Mains Result : जेईई मेन 2024 सत्र 2 में शामिल हुए छात्रों के लिए अच्छी खबर आई है। नेशनल…

जारी हुआ जेईई मेन 2024 सत्र 2 का रिजल्ट, 56 छात्रों ने हासिल की 100 परसेंटाइल

JEE Mains Result : जेईई मेन 2024 सत्र 2 में शामिल हुए छात्रों के लिए अच्छी खबर आई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन 2024 सत्र 2 परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र जेईई मेन रिजल्ट 2024 आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें लॉगिन क्रेडेंशियल यानी एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि का प्रयोग करना होगा।

आपको बता दें सत्र 2 की परीक्षा में 56 उम्मीदवारों को ने पूर्ण 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है। जेईई मेन परीक्षा में 56 टॉपर्स में एससी और एसटी वर्ग से एक भी उम्मीदवार नहीं है। 56 टॉपर्स में सामान्य वर्ग के 40 उम्मीदवार शामिल हैं, जबकि ओबीसी वर्ग से 10, जनरल-ईडब्ल्यूएस (EWS) वर्ग से छह उम्मीदवार शामिल हैं। इस साल अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग का कोई भी उम्मीदवार 100 एनटीए स्कोर प्राप्त करने में कामयाब नहीं हुआ है। अधिकारियों के अनुसार, एनटीए स्कोर प्राप्त अंकों के प्रतिशत के समान नहीं है। नियमों के अनुसार दो एनटीए स्कोर में से सबसे ज्यादा को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों की रैंक जारी की जाती है।

लड़कों ने मारी बाजी

जारी रिजल्ट के अनुसार जेईई में 100 पर्सेंटाइल पाने वाले उम्मीदवारों में से 15 उम्मीदवार तेलंगाना राज्य से हैं, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र से सात-सात और दिल्ली से कुल छह उम्मीदवार हैं। जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा में केवल दो लड़कियों ने 100 परसेंटाइल हासिल किया है. कर्नाटक की सानवी जैन और दिल्ली की शायना सिन्हा ने महिला वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए 100 एनटीए स्कोर हासिल किया है।

39 छात्र हुए तीन साल के लिए बैन

वहीं जेईई मेन 2024 सत्र 2 परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग करने के चलते 39 उम्मीदवार को जेईईई मेन परीक्षा देने पर बैन लगा दिया है। यह उम्मीदवार अब अगले तीन साल तक जेईई मेन की किसी भी सत्र की परीक्षा में भाग नहीं ले सकेंगे।

बड़ी खबर : जैसलमेर में हुआ बड़ा हादसा, वायुसेना का विमान क्रैश

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post