Wednesday, 1 May 2024

भारत ने कर दिया एक और कमाल, किया क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

Nirbhay ITCM Cruise Missile : भारत एक के बाद एक उपलब्धि हासिल कर रहा है। गुरूवार यानि 18 अप्रैल 2024…

भारत ने कर दिया एक और कमाल, किया क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

Nirbhay ITCM Cruise Missile : भारत एक के बाद एक उपलब्धि हासिल कर रहा है। गुरूवार यानि 18 अप्रैल 2024 को भारत ने एक और कमाल कर दिया है। भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने नए किस्म की कू्रज मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है। इस क्रूज मिसाइल का नाम “निर्भय” रखा गया है। निर्भय क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद भारत की सैन्य ताकत और अधिक बढ़ गयी है।

चांदीपुर में हुआ क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

DRDO ने 18 अप्रैल को उड़ीसा के चांदीपुर में क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। डीआरडीओ के अधिकारिक बयान में बताया गया है कि इस मिसाइल में स्वदेशी इंजन लगाने से इसकी ताकत और बढ़ गई है। इस दौरान रेंज सेंसर, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और टेलिमेट्री की के जरिए मिसाइल के पूरे रास्ते की ट्रैकिंग की गई। इस मिसाइल की उड़ान को वायुसेना के सुखोई एसयू-30-एमके-1 फाइटर जेट से भी ट्रैक किया गया। मिसाइल ने टेस्ट के सभी मानकों को पूरा किया। इस दौरान इसने सी-स्किमिंग यानी समंदर के ऊपर कम ऊंचाई पर उड़ान भर कर दिखाई।

Nirbhay ITCM Cruise Missile

निर्भय मिसाइल ने परीक्षण के दौरान 864 KM से 1111 KM प्रतिघंटा की गति हासिल की। इस मिसाइल में टेरेन हगिंग कैपेबिलिटी भी है। यह ऐसी स्थिति होती है जिसमें उसपर निशाना लगाकर इसे निष्क्रिय करना बेहद कठिन हो जाता है। यह दो स्टेज की मिसाइल है। पहले स्टेज में ठोस और दूसरे में तरल ईंधन का उपयोग होता है। यह मिसाइल 300 किलोग्राम तक के परंपरागत हथियार ले जा सकती है। अधिकतम रेंज 1500 km है। जमीन से कम से कम 50 मीटर ऊपर और अधिकतम 4 km ऊपर उड़कर टारगेट को ध्वस्त कर सकती है। इसमें ऐसी प्रणाली है कि यह रास्ते में अपनी दिशा बदल सकता है। यानी चलते-फिरते टारगेट को भी नष्ट कर सकता है। यह समुद्र और जमीन दोनों स्थानों से मिसाइल लॉन्चर्स के जरिए दागी जा सकती है। निर्भय मिसाइल 6 मीटर लंबी और 0.52 मीटर चौड़ी है। इसके पंखों की कुल लंबाई 2.7 मीटर है।

कौन है MP की लेडी पोलिंग ऑफिसर? जो वोटिंग से पहले हो रही वायरल

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post