Sunday, 5 May 2024

तीन बैंकों पर चल चुका है RBI का हंटर, और भी नपेंगे

Reserve Bank of India : भारतीय रिजर्व बैंक यानि कि RBI पिछले चार महीने में तीन बैंकों पर अपना हंटर चला…

तीन बैंकों पर चल चुका है RBI का हंटर, और भी नपेंगे

Reserve Bank of India : भारतीय रिजर्व बैंक यानि कि RBI पिछले चार महीने में तीन बैंकों पर अपना हंटर चला चुका है। जानकारों का दावा है कि RBI जल्दी ही कुछ और बैंकों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करेगा। RBI की इस कार्यवाही की जद में अगला बैंक आपका बैंक भी हो सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि  RBI ने अब तक किस-किस बैंक के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की है।

Reserve Bank of India

कोटक महिंद्रा बैंक पर चला RBI का हंटर

भारतीय रिजर्व बैंक यानि कि  RBI ने बुधवार 24 अप्रैल 2024 को कोटक महिंद्रा बैंक ( (Kotak Mahindra Bank) पर बड़ी कार्रवाई करते हुए मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन नए ग्राहकों को जोडऩे और क्रेडिट कार्ड ( (Credit Card)  जारी करने पर रोक लगा दी है। कोटक महिंद्रा बैंक पर ये कार्रवाई बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 की धारा 35ए के तहत की गई है।  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI ) ने इससे पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक और IIFL Finance की थी।

अभी तक  RBI की ओर से इन बैंकों पर कार्रवाई नियमों के उल्लघंन के कारण की गई है। RBI के मुताबिक, जोखिम की चिंताओं के मद्देनजर इन सभी बैंकों पर कार्रवाई की गई है।  पिछले दिनों  RBI ने आईआईएफएल फाइनेंस लोन मैनेजमेंट में बड़ी खामियों के कारण नए ग्राहकों के लिए उसके गोल्ड लोन परिचालन को तुरंत रोकने का निर्देश दिया था.

IIFL Finance पर इस कारण लगा था बैन?

आरबीआई के मुताबिक, 31 मार्च, 2023 तक  IIFL Finance कंपनी के फाइनेंस जांच में कई खामियां सामने आईं, जिनमें सोने की शुद्धता और वजन पर अपर्याप्त जांच, कैश लोन पर वैधानिक सीमाओं का उल्लंघन, मानक नीलामी प्रक्रियाओं से अलग और ग्राहक खाता शुल्क में पारदर्शिता की कमी थी। इसी तरह  RBI ने लंबे समय तक गैर-अनुपालन मुद्दों के कारण 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) पर प्रतिबंध लगा दिया। आरबीआई ने पीपीबीएल को अन्य प्रतिबंधों के साथ-साथ अतिरिक्त जमा और टॉप-अप स्वीकार करने के साथ-साथ ग्राहक खातों में क्रेडिट लेनदेन करने से भी रोक दिया था. ग्राहकों को अपने खाते और वॉलेट दूसरे बैंकों में ट्रांसफर करने के लिए 15 मार्च तक का समय दिया गया था।

आरबीआई द्वारा उठाए गए हालिया कदम को देखते हुए, कोविड-19 के बाद खुदरा लोन में हालिया उछाल ने ( RBI) को सक्रिय कदम उठाने के लिए प्रेरित किया है, जिसमें असुरक्षित पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड पर जोखिम भार बढ़ाना शामिल है। इस बीच नियमों की अनदेखी करने वाले बैंकों पर कार्रवाई की जा रही है। गौरतलब है कि देश में सक्रिय क्रेडिट कार्डों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. दिसंबर 2019 तक 5.5 करोड़ (5,53,32,847) से जनवरी 2024 तक लगभग 10 करोड़ (9,95,00,257) हो गई है।

अगला नम्बर आपके बैंक का ?

RBI के अंतरंग सूत्रों का दावा है कि जल्दी ही RBI की तरफ से कुछ और बैंकों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। RBI आगे जिन बैंकों के खिलाफ कार्यवाही करेगा उनमें से एक बैंक आपका भी हो सकता है। इस कारण विशेषज्ञ सलाह दे रहे हैं कि आप अपना बैंक खाता राष्ट्रीयकृत बैंक (सरकारी बैंक) में ही रखें। सरकारी बैंक  RBI की सभी गाइडलाइन का पालन करती हैं। हम आपकी सुविधा के लिए भारत के सरकारी बैंकों की पूरी सूची नीचे दे रहे हैं।

भारत में सरकारी बैंक

भारत में कुल 12 सरकारी बैंक हैं। यें सभी सरकारी बैंक RBI के नियमों का पूरी तरह से पालन करते हैं। यह रही भारत में सरकारी बैंकों की पूरी सूची:-

अब साइबर अपराधी की खैर नहीं, भारत सरकार ने कर ली बड़ी तैयारी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post