Wednesday, 8 May 2024

बड़ी खबर : PM नोएडा को देंगे 19 हजार करोड़ की आईटी प्रोजेक्ट की सौगात

Noida News : उत्तर प्रदेश का नोएडा (गौतमबुद्धनगर) शहर आईटी (IT) और इलेक्ट्रोनिक्स के क्षेत्र में विश्व भर में अपनी…

बड़ी खबर  : PM नोएडा को देंगे 19 हजार करोड़ की आईटी प्रोजेक्ट की सौगात

Noida News : उत्तर प्रदेश का नोएडा (गौतमबुद्धनगर) शहर आईटी (IT) और इलेक्ट्रोनिक्स के क्षेत्र में विश्व भर में अपनी खास पहचान स्थापित करने के लिए तैयार है। देश के पीएम नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi नोएडा (गौतमबुद्धनगर) को 19 हजार करोड़ की आईटी और इलेक्ट्रोनिक सेक्टर में दो प्रोजेक्ट की सौगात देंगे। जिसमें 80 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा।

PM 19 फरवरी को देंगे सौगात

दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  लखनऊ में 19 फरवरी को होने वाले भूमि पूजन समारोह में 60 आईटी प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे। पिछले साल फरवरी में हुए वैश्विक निवेशक सम्मेलन में आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में 5.29 लाख करोड़ के 321 निवेश प्रस्ताव आए थे। इन्हीं प्रस्तावों के तहत PM मोदी आईटी व इलेक्ट्रोानिक्स के 60 मेगा प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे। इनमें 91.456 करोड़ रूपये का निवेश प्रस्तावित है।

नोएडा डाटा सेंटर भी शामिल

पीएम मोदी जिन 60 मेगा प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे उनमें नोएडा डाटा सेंटर पार्क भी शामिल है। जिसे एनआईडीपी डेवलपर्स 20 एकड़ जमीन पर बना रहा है। 30 हजार करोड़ की लागत से तैयार हुई ये परियोजना 2100 से ज्यादा रोजगार का सृजन करेगी। टीएआरक्यू सेमीकंडक्टर्स अपनी परियोजना यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र (यीडा) में ला रही है। यह परियोजना 28,440 करोड़ के निवेश के साथ इंटीग्रेटेड कंपाउंड सेमीकंडक्टर्स का निर्माण और असेंबल करेगी। इस परियोजना से एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। सिफी इन्फिनिट स्पेस लिमिटेड 19,000 करोड़ की दो परियोजनाएं लगा रहा है। इनमें से एक न्यू ऐज हॉरीजेन्टल डाटा सेंटर में 11 हजार करोड़ का निवेश होगा, दूसरी परियोजना में 8,000 करोड़ का निवेश होगा। दोनों परियोजनाएं गौतमबुद्ध नगर में आ रही हैं।

Noida News :

PM द्वारा इन प्रोजेक्ट के शुभारंभ से नोएडा (गौतमबुद्धनगर) शहर 80 हजार से ज्यादा लोगों को आईटी व इलेक्ट्रोनिक्स के क्षेत्र में रोजगार देगा। इन प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद नोएडा शहर दुनिया के पटल पर अपनी खास पहचान स्थापित कर देगा।

14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन डे

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post