Tuesday, 23 July 2024

Australian Open Final: बोपन्ना ने जीता खिताब, सबलेंका भी बनी चैम्पियन

Australian Open Final: मेलबर्न में खेले जा रहे साल के पहले ग्रेंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष युगल के फाइनल…

Australian Open Final: बोपन्ना ने जीता खिताब, सबलेंका भी बनी चैम्पियन

Australian Open Final: मेलबर्न में खेले जा रहे साल के पहले ग्रेंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष युगल के फाइनल में रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एब्डेन की जोड़ी ने इतिहास रच दिया है। आज, 27 जनवरी को खेले गए फाइनल में बोपन्ना और एब्डेन की जोड़ी ने इटली के सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोरी की जोड़ी को सीधे सेटों में हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। वहीं महिला सिंगल्स में गत विजेता सबलेंका एक बार फिर चैम्पियन बन गई हैं।

बोपन्ना और एब्डेन की जोड़ी ने जीता खिताब, Australian Open Final

ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेंस डबल्स के फाइनल में भारत के बोपन्ना और ऑस्ट्रेलिया के एब्डेन की जोड़ी ने पहली बार इस खिताब को अपने नाम कर लिया है। बोपन्ना और एब्डेन ने सीधे सेटों में ये मैच 7-6 (7-0), 7-5 से अपने नाम किया और पहली बार चैम्पियन बन गए। टाइब्रेकर तक चले पहले सेट को दोनों ने 7-6 (7-0) से जीत लिया। इसके बाद दोनों ने दूसरा सेट 7-5 के अंतर से जीत कर खिताब भी जीत लिया।

Australian Open Final

पहला सेट दोनों जोड़ियों के लिए कांटे की टक्कर वाला रहा। हर पॉइंट के लिए कड़ा संघर्ष हुआ और दोनों जोड़ियों के बीच 6-6 गेम की बराबरी होने के बाद ये सेट टाई ब्रेकर तक गया। टाई ब्रेकर में बोपन्ना और एब्डेन की जोड़ी ने 7-0 से बाजी मार ली। दूसरे सेट में भी स्कोर एक समय 5-5 हो गया था। उस समय ऐसा लग रहा था कि इस सेट का फैसला भी टाई-ब्रेकर से ही होगा। लेकिन फिर, बोपन्ना और एब्डेन ने प्रतिद्वंद्वी जोड़ी की सर्विस ब्रेक कर बाजी मार ली। इस जोड़ी ने इसके बाद अपनी सर्विस होल्ड कर दूसरा सेट 7-5 से अपने नाम कर लिया।

यह रोहन बोपन्ना का दूसरा ग्रेंड स्लैम खिताब है। वो सबसे उम्र दराज चैम्पियन भी बन गए हैं। इससे पहले उन्होंने 2017 में कनाडा की गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ फ्रेंच ओपन में मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीता था। इसके अलावा वो मेंस डबल्स में 2010 में पाकिस्तान के ऐसाम उल हक कुरैशी के साथ और 2023 में एब्डेन के साथ यूएस ओपन में दो बार फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन उपविजेता रहे थे।

Australian Open Final: सबलेंका ने फिर जीता खिताब

ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला एकल का फाइनल मैच आज, 27 जनवरी को मेलबर्न में खेला गया। इस मैच में गत विजेता बेलारूस की एरिना सबलेंका ने चीन की झेंग किनवेन को हराकर एक बार फिर से खिताब पर कब्जा जमा लिया। नंबर 2 वरीयता प्राप्त एरिना सबलेंका ने मात्र 76 मिनट चले फाइनल में 12वीं वरीयता प्राप्त झेंग किनवेन को सीधे सेटों में 6-3, 6-2 से आसानी से हरा दिया। इस तरह इस खिताब पर उन्होंने अपना कब्जा बरकरार रखा।

Australian Open Final

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post