Wednesday, 24 July 2024

भारतीय टीम की जीत: महिला टीम ने हासिल की, सबसे बड़े रन अंतर से विजय

भारतीय टीम की जीत: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड की टीम को 347 रन से मात देते हुए टेस्ट…

भारतीय टीम की जीत: महिला टीम ने हासिल की, सबसे बड़े रन अंतर से विजय

भारतीय टीम की जीत: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड की टीम को 347 रन से मात देते हुए टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी जीत हासिल की है। भारतीय टीम ने आज शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी भी सस्ते में समेट दी। भारत की इस जीत में दीप्ति के ऑलराउंड खेल का बहुत बड़ा योगदान रहा। दीप्ति ने न केवल दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड की पारी जल्दी समेटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, बल्कि साथ ही पहली पारी में फिफ्टी भी जड़ी। इस कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

कैसे झुकीं वसुंधरा राजे: किस वजह से जिद छोड़, बनीं भजन लाल की प्रस्तावक

भारतीय टीम की जीत: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की रिकॉर्डतोड़ जीत

भारतीय टीम ने महिला टेस्ट क्रिकेट की रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत दर्ज करते हुए 25 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। भारत ने आज 347 रनों से जीत हासिल की, इससे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम था। जिसने साल 1998 में पाकिस्तान की महिला टीम को 309 के अंतर से शिकस्त दी थी। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम है, जिसने साउथ अफ्रीका को 172 रन से मात दी थी। इस हार के साथ अब इंग्लैंड ने ये शर्मनाक और अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

14 लोकसभा सांसद निलंबित: हंगामे के चलते, बाकी बचे सत्र के लिए सस्पेंड

दीप्ति शर्मा बनी जीत की सूत्रधार, भारतीय टीम की जीत

इस जीत में यूं तो पूरी टीम ने अपना योगदान दिया, लेकिन दीप्ति शर्मा इस जीत की सबसे बड़ी नायिका बनकर उभरी। दीप्ति ने एक ओर जहां भारत की पहली पारी में अर्धशतक लगाते हुए 67 रनों की पारी खेली। फिर भारत की दूसरी पारी में भी दीप्ति ने ताबड़तोड़ 20 रनों का योगदान दिया। गेंदबाजी में दीप्ति ने जहां पहली पारी में केवल 7 रन देकर 5 विकेट लिए, तो वहीं दूसरी पारी में 32 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। इस प्रदर्शन के चलते वो मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुनी गई।

केकेआर के नए कप्तान होंगे ये स्टार खिलाड़ी, राणा होंगे अब उपकप्तान

भारतीय टीम की जीत: मैच का लेखा-जोखा इस प्रकार रहा

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 428 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। भारत ने पहले ही दिन 400+ रन बना दिए। इसके बाद इंग्लैंड की पारी मात्र 136 रनों पर समेट कर पहली पारी में बड़ी बढ़त ले ली। फिर भारत ने इंग्लैंड को फॉलो ऑन न देते हुए दूसरी बार बल्लेबाजी करना सही समझा।

भारत ने अपनी दूसरी पारी 6 विकेट पर 186 रन बनाकर घोषित कर दी। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में भी सस्ते में ही ढेर हो गई। भारत की दीप्ति और पूजा वस्त्राकर के सामने उसकी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए और उसकी पूरी पारी मात्र 131 रनों पर ही सिमट गई। इस वजह से इंग्लैंड को इस सबसे बड़ी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post