Friday, 3 May 2024

पाकिस्तान की हार: ऑस्ट्रेलिया ने बुरी तरह धोया, टेस्ट सीरीज में बढ़त ली

पाकिस्तान की हार: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को करारी हार का सामना करना…

पाकिस्तान की हार: ऑस्ट्रेलिया ने बुरी तरह धोया, टेस्ट सीरीज में बढ़त ली

पाकिस्तान की हार: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को करारी हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 360 रनों के विशाल अंतर से मात दी। इस तरह से इस टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया अब 1-0 से आगे हो गया है। सीरीज का अगला मैच 26 दिसंबर से खेला जाएगा। इस बॉक्सिंग डे टेस्ट को जीत ऑस्ट्रेलिया सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी, जबकि पाकिस्तान की कोशिश होगी के साल के आखिरी मैच में उसे हार न मिले।

नाथन लॉयन ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, पाकिस्तान की हार

ऑस्ट्रेलिया के 36 साल के दिग्गज ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि हासिल की, लॉयन ने इस मैच में अपने 500 टेस्ट विकेट पूरे किए। इस उपलब्धि के बाद नाथन लॉयन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के तीसरे और दुनिया के 8वें गेंदबाज बन गए हैं। कंगारू टीम की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने लिए हैं, जिनके नाम कुल 708 टेस्ट विकेट हैं। इसके बाद ग्लेन मैकग्राथ का नाम आता है।

पाकिस्तान की हार: ताश के पत्तों की तरह ढही पाकिस्तान की दूसरे पारी

450 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की बल्लेबाजी मैच के चौथे ही दिन 89 रन पर ढह गई। पूरी टीम मिलकर भी 100 का आंकड़ा नहीं छू सकी। इस तरह उसे 360 रनों के अंतर से बड़ी हार का सामना करना पड़ा। उसका कोई भी बल्लेबाज पिच पर नहीं टिक पाया और सिर्फ 3 बल्लेबाजी ही 2 अंकों में पहुँच सके। बाकी के बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क और हेजलवुड ने 3-3 विकेट लिए। जबकि लॉयन ने 2 और कप्तान कमिन्स ने 1 विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलिया ने रखा पाकिस्तान के सामने 450 का विशाल लक्ष्य

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पाक को 450 रनों का लक्ष्य देकर अपनी दूसरी पारी घोषित की। ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा के शानदार 90 रन और मार्श के नाबाद 63 रनों की बदौलत 5 विकेट पर 233 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में डेविड वार्नर के शानदार 164 रन और मार्श के 90 रन के दम पर 487 रन बनाए थे। पाक के लिए आमिर जमाल ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट हासिल किए।

जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम सिर्फ 271 रनों पर सिमट गई, पाकिस्तान के लिए सिर्फ इमाम उल हक ही अर्धशतक जड़ सके। कोई और पाकिस्तानी बल्लेबाज ज्यादा बड़ी पारी नहीं खेल सका। ऑस्ट्रेलिया के लिए लॉयन ने 3 विकेट लिए, तो वहीं कमिन्स और स्टार्क ने 2-2 विकेट लिए। इसके अलावा 1-1 विकेट हेजलवुड, मार्श और हेड के हिस्से आया।

पाकिस्तान की हार

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

Related Post