Wednesday, 1 May 2024

Tata Again Becomes IPL’s Sponsor, अगले 5 सालों के लिए फिर बाजी मारी

Tata Again Becomes IPL’s Sponsor: आईपीएल में अगले 5 सालों के लिए भी टाटा ग्रुप ही टाइटल स्पॉन्सर बना रहेगा।…

Tata Again Becomes IPL’s Sponsor, अगले 5 सालों के लिए फिर बाजी मारी

Tata Again Becomes IPL’s Sponsor: आईपीएल में अगले 5 सालों के लिए भी टाटा ग्रुप ही टाइटल स्पॉन्सर बना रहेगा। टाटा संस ने IPL 2024 से 2028 तक की टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए 2500 करोड़ की बोली लगाई है। उसने यह बोली आदित्य बिरला ग्रुप की 2500 करोड़ की बोली लगाए जाने के बाद लगाई। अपने आरटीएम कार्ड के अधिकार के जरिए ऐसा करने के कारण टाटा ग्रुप ही आगे भी विश्व की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग का टाइटल स्पॉन्सर बना रहेगा। हालांकि अभी बीसीसीआई ने इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

Tata Again Becomes IPL’s Sponsor: टाटा ने फिर जीती अगले 5 साल के लिए स्पॉन्सरशिप

गत 12 दिसंबर 2023 को बीसीसीआई ने इस स्पॉन्सरशिप के लिए टेंडर जारी किया था, इसके बाद 14 जनवरी को आदित्य बिरला ग्रुप ने इसके लिए 2500 करोड़ की बोली लगाई थी। अब यह खबर आ रही है कि टाटा ग्रुप ने आदित्य बिड़ला ग्रुप द्वारा लगाई गई बोली के बराबर बोली अपने राइट टू मैच (RTM) कार्ड का इस्तेमाल कर लगाई है और उतनी राशि देने पर सहमत होते हुए, इस डील को आगामी 5 सालों के लिए फाइनल कर लिया है।

पिछले सीजन तक टाटा ही आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर था। उसे IPL 2022 और 2023 में स्पॉन्सरशिप वीवो कंपनी के पीछे हटने के कारण मिली थी। भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 2020 के गलवान घाटी में सैन्य टकराव के बाद चीनी कंपनी वीवो ने IPL की स्पॉन्सरशिप से हाथ पीछे खींच लिए थे। वीवो के पास 2018-2022 तक आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सर अधिकार थे। इसके लिए उसके और आईपीएल के बीच करीब 2200 करोड़ रुपये का सौदा हुआ था।

क्यों बढ़ गई टाइटल स्पॉन्सर की कीमत?

पिछले 2 साल से टाटा ग्रुप ही आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर रहा है। आईपीएल 2022 और 2023 में स्पॉन्सरशिप के लिए टाटा ने बीसीसीआई को 670 करोड़ रुपए चुकाए थे। लेकिन अब उसे ज्यादा रकम चुकानी पड़ेगी। इसका कारण ये है कि आने वाले सालों में आईपीएल मैचों की संख्या में इजाफा होने वाला है। एक ओर जहां आईपीएल 2024 में कुल 74 मुकाबले होंगे, तो वहीं बीसीसीआई का 2025 में 84 और इसके बाद आईपीएल के 2026 सीजन से इसको बढ़ाकर 94 करने का प्लान है।

Tata Again Becomes IPL’s Sponsor

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post