Friday, 3 May 2024

Who is Dhruv Jurel, जो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट स्क्वाड का हिस्सा होंगे

Who is Dhruv Jurel: इस समय भारत और अफगानिस्तान के बीच टी20 सीरीज जारी है। इस सीरीज की समाप्ति के…

Who is Dhruv Jurel, जो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट स्क्वाड का हिस्सा होंगे

Who is Dhruv Jurel: इस समय भारत और अफगानिस्तान के बीच टी20 सीरीज जारी है। इस सीरीज की समाप्ति के बाद इसी महीने से ही भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो जाएगी। इंग्लैंड टीम इस दौरे पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेलेगी, जिसकी शुरुआत 25 जनवरी से होगी।

इस सीरीज़ का पहला मुकाबला हैदराबाद में और दूसरा मैच 2 फरवरी से विशाखापटनम में खेला जाएगा। इस सीरीज के पहले 2 टेस्टों के लिए भारतीय टीम ने अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। सीरीज़ के शुरुआती 2 मैचों के लिए स्क्वॉड में जिन खिलाड़ियों को मौका मिला है, उनमें एक नाम ध्रुव जुरेल का भी है।

Who is Dhruv Jurel: टीम में चुने जाने से खुश हैं जुरेल

इस स्क्वाड में पहली बार टीम में शामिल किए गए युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल अपने चयन से काफी खुश है। जुरेल आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए पिछले सीजन आईपीएल 2023 में खेले थे और सभी को अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया था। जुरेल ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने अपने माता-पिता के साथ वीडियो कॉलिंग का स्क्रीनशॉट साझा किया है।

ध्रुव जुरेल ने फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, ‘धन्यवाद कहना कम ही होगा। मेरी मां और पिता ने जो बलिदान दिए हैं, ताकि उनका बेटा बल्ला पकड़ सके और क्रिकेट खेल सके। मैं वादा करता हूं कि यह तो सिर्फ शुरुआत है। मम्मी-पापा, आप दोनो से जमाना है और अभी बहुत नाम कामना है!’

संघर्षों से भरा रहा है जीवन, Who is Dhruv Jurel

ध्रुव जुरेल का जीवन संघर्षपूर्ण माहौल में बिता है। उनके पिता ने उनके क्रिकेट के लिए हामी नहीं भरी थी, क्योंकि पिता का सपना था, बेटा उनकी तरह फौज में जाए और देश की सेवा करे या फिर पढ़ाई- लिखाई कर सरकारी नौकरी करे। लेकिन, बचपन से ही ध्रुव क्रिकेटर बनना चाहते थे। इसलिए जब ध्रुव ने इस सपने को पूरा करने के लिए अपने पापा से कहा कि “पापा मुझे क्रिकेट किट चाहिए।” तो उन्होंने पूछा ‘ये कितने होगी?’ मैंने बताया करीब 6-7 हज़ार रुपये की। इस पर पापा ने कहा कि ‘क्रिकेट खेलना बंद कर दो’।”

आगे आगरा के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने बताया कि “पिता के इंकार करने के बाद मेरी मां ने हिम्मत नहीं हारी और अपनी सोने की चेन बेचकर और मुझे क्रिकेट किट दिलाई और कहा, ‘बेटा तू खेल और अपना सपना पूरा कर’।” उन्होंने ऐसा ही कर दिखाया और अब भारतीय टीम में भी जगह बना ली है।

इस टेस्ट सीरीज के पहले 2 टेस्टों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है –

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवीन्द्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान) और आवेश खान।

Who is Dhruv Jurel

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post