Monday, 6 May 2024

अब नहीं कर पाएंगे कॉल फॉरवर्ड सुविधा का इस्तेमाल, इस वजह से हुई बंद

Cyber Fraud Alert :  आए दिन साइबर क्राइम के मामले बढ़ते जा रहे है। ऐसे में बढ़ते फ्रॉड को देखते…

अब नहीं कर पाएंगे कॉल फॉरवर्ड सुविधा का इस्तेमाल, इस वजह से हुई बंद

Cyber Fraud Alert :  आए दिन साइबर क्राइम के मामले बढ़ते जा रहे है। ऐसे में बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए सरकार ने एक अहम कदम उठाया है। दरअसल सरकार ने कॉल फॉरवर्ड वाली सुविधा को बंद करने का फैसला लिया है। इसे लेकर सरकार ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी किया है और उन्हें 15 अप्रैल तक इस सुविधा को बंद करने के लिए कहा है।

क्या है दूरसंचार विभाग ने दिया ये निर्देश

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दूरसंचार विभाग का यह निर्देश यूएसएसडी पर आधारित कॉल फॉरवर्डिंग के लिए है। इस बारें में विभाग ने दूरसंचार कंपनियों को कहा है कि वे यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग को 15 अप्रैल तक बंद कर दें। इसके साथ ही सरकार ने कंपनियों को कॉल फॉरवर्डिंग की सुविधा के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने को कहा है।

Cyber Fraud Alert

क्या है यूएसएसडी बेस्ड सर्विस?

दरअसल यूएसएसडी बेस्ड सर्विसेज वो है जिसके तहत ग्राहकों को कई सुविधाएं मिलती हैं, जिनमें कॉल फॉरवर्डिंग की भी शामिल है। इसके अलावा आईएमईआई नंबर चेक करने से लेकर बैलेंस चेक करने तक कई काम यूएसएसडी के जारिए होता है। इन सेवाओं में कस्टमर को अपने फोन से एक्टिव कोड डालना पड़ता है। एक्टिव कोड में हैशटैग और स्टार जैसे सिंबल और डिजिट का साइन होता है।

साइबर फ्रॉड में इस्तेमाल की आशंका

बताते चले कि सरकार को इस बात का शक है कि फोन से जुड़े साइबर फ्रॉड और साइबर अपराध के मामलों में यूएसएसडी सेवाओं का गलत उपयोग किया जा रहा है। इसी वजह से सरकार ने 15 अप्रैल से यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विसेज को बंद करने का ऐलान किया है। बता दें कि अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा यानी यूएसएसडी पर बेसड कॉल फॉरवर्डिंग सेवाओं को *401# सर्विस भी कहा जाता है। Cyber Fraud Alert

WhatsApp पर चल रहा है ये स्कैम, सरकार ने जारी की चेतावनी

देश विदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post