Tuesday, 7 May 2024

इस कारण स्क्रीन पर दिखाई देता है Error 404, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Screen Error 404:  कई बार ऐसा होता है आप इंटरनेट पर कुछ सर्च कर रहे हो और किसी जरूरी लिंक…

इस कारण स्क्रीन पर दिखाई देता है Error 404, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Screen Error 404:  कई बार ऐसा होता है आप इंटरनेट पर कुछ सर्च कर रहे हो और किसी जरूरी लिंक पर क्लिक किया तो आपको स्क्रीन पर Error 404 का मैसेज नजर आता है। कई लोगों को लगता है यह Error नेटवर्क की खराबी से आता है, लेकिन आज हम आपको इसके बारें में कुछ जानकारी देने जा रहे है। आखिर Error 404 के पीछे का लॉजिक है क्या? और ये स्क्रीन पर क्यों दिखाई देता है।

Error 404 कब आता है?

आपको बता दें कि स्क्रीन पर जो आपको Error 404  दिखाई देता है वो एक HTTP स्टेटस कोड है और ये कोड वेब सर्वर आपके स्क्रीन पर भेजता है। लेकिन सवाल है कि भेजता क्यों है, दऱअसल जब भी कोई यूजर इंटरनेट पर कुछ सर्च करता है और तब वेब सर्वर उस यूआरएल पर कोई वेबपेज को सर्च नहीं कर पाता इसी वजह से आप लोगों की स्क्रीन पर ये एरर कोड दिखाई देता है।

Screen Error 404

Error 404 Reasons: क्या हैं इसके पीछे के कारण?

Error 404  आपको तब नजर आता है जब आपने किसी ऐसे पेज को ओपन करने का देखा हो जिसे पहले से हटा दिया गया है। या फिर जिस यूआरएल को आप खोज रहे हैं आपने उस यूआरएल के नाम को टाइप करते वक्त कोई गलती नहीं करते। इससे अलावा एरर 404 आने के पीछे एक कारण यह भी हो सकता है कि जिस वेबपेज को आप खोलने की कोशिश कर रहे है उसका सर्वर डाउन हो।

404 ही क्यों?

बता दें कि Error 404 कोड दिखाने के लिए 404 नंबर ही क्यों चुना गया, आपके मन में ये सवाल कभी न कभी आया जरूर होगा। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि ये सवाल अभी तक एक राज है क्योंकि इसका कोई भी सटीक जवाब किसी के सामने आजतक नहीं आया है, लेकिन इस नंबर के पीछे आपको थ्योरी कई मिल सकती है। Screen Error 404

सुप्रीम फैसला : VVPAT से पर्ची मिलान की सभी याचिकाएं खारिज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post