Saturday, 27 April 2024

उत्तर प्रदेश में भी है एक मुकेश अम्बानी जैसा अमीर, 12 हजार करोड़ का है मालिक

Success Story :  भारत में सबसे अमीर आदमी का नाम Mukesh Ambani  है। मुकेश अम्बानी की कुल दौलत की बात…

उत्तर प्रदेश में भी है एक मुकेश अम्बानी जैसा अमीर, 12 हजार करोड़ का है मालिक

Success Story :  भारत में सबसे अमीर आदमी का नाम Mukesh Ambani  है। मुकेश अम्बानी की कुल दौलत की बात करें तो उनकी दौलत 114 बिलियन डॉलर यानि आठ लाख करोड़ रूपए से भी अधिक है। भारत के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश में भी एक मुकेश अम्बानी के जैसा अमीर आदमी रहता है। आम बोलचाल की भाषा में उत्तर प्रदेश के इस अमीर आदमी को उत्तर प्रदेश का मुकेश अम्बानी कहा जाता है। उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा दौलतमंद लोगों में नम्बर-1 पर आने वाले उत्तर प्रदेश के इस पूंजीपति की दौलत 12 हजार करोड़ रूपए है।

उत्तर प्रदेश का सबसे अमीर आदमी

आज हम आपको बताते हैं कि उत्तर प्रदेश में सबसे अमीर शहर नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा शहरों को माना जाता है। उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा अमीर आदमी नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा में नहीं रहता है। उत्तर प्रदेश का सबसे अमीर आदमी एक जमाने में उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी कहे जाने वाले कानपुर शहर का रहने वाला व्यक्ति है। उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा अमीर आदमी का नाम मुरलीधर ज्ञानचंदानी है। बात उत्तर प्रदेश के सबसे अमीर आदमी की दौलत की करें तो मुरलीधर ज्ञानचंदानी की दौलत 12 हजार करोड़ रूपए तथा इनके छोटे भाई की दौलत 8 हजार करोड़ रूपए की है। यानि उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा अमीर परिवार की कुल दौलत 20 हजार करोड़ रूपए की है।

घड़ी के नाम से है कारोबार

Success Story
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े अमीर आदमी मुरलीधर ज्ञानचंदानी घड़ी के नाम से साबुन तथा डिटर्जेंट पाउडर बनाते हैं। घड़ी के नाम से साबुन तथा डिटर्जेंट पाउडर बनाने वाली मुरलीधर ज्ञानचंदानी की कंपनी का नाम RSPL है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के सबसे धनी व्यक्ति मुरली धर ज्ञानचंदानी, घड़ी डिटर्जेंट पाउडर बनाने वाली कंपनी आरएसपीएल ग्रुप के मालिक हैं। मुरली धर ज्ञानचंदानी 12000 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। वहीं उनके भाई विमल ज्ञानचंदानी की 8000 करोड़ रुपये की नेटवर्थ है। दोनों का कारोबार कानपुर में ही है। उनके पिता, दयालदास ज्ञानचंदानी, ग्लिसरीन से ऑयल सोप बनाते थे। कम लागत वाला घड़ी डिटर्जेंट उनकी प्रमुख फर्म रोहित सर्फेक्टेंट्स की तरफ से बनाया गया है।

रेड चीफ के मालिक भी

उत्तर प्रदेश के सबसे धनी व्यक्ति मुरली धर ज्ञानचंदानी का परिवार मशहूर फुटवियर कंपनी रेड चीफ के भी मालिक हैं। जब दोनों भाइयों ने 1980 के दशक में घड़ी डिटर्जेंट को बाजार में उतारा तो बाजार पर निरमा का दबदबा था। वह घड़ी ब्रांड के डिटर्जेंट की बिक्री विदेशों में भी करते हैं। ज्ञानचंदानी फैमिली का कानपुर में चैरिटेबल हॉस्पिटल भी है. 1995 में मुरलीधरन ज्ञानचंदानी ने लेयान ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत की, जो अब रेड चीफ जूते बनाती है. उनका हर साल का टर्नओवर हजारों करोड़ का है।Success Story

बड़ी खबर: 40 करोड़ रूपए में खरीदी गई भारतीय नस्ल की गाय, बनी सबसे महंगी गाय

Related Post