Sunday, 28 April 2024

चुनावों के दौरान भ्रामक मैसेज भेजने वालों के लिए दिल्ली पुलिस हुई एक्टिव

Delhi News : लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद देशभर में आचार संहिता लागू कर दी गई है।…

चुनावों के दौरान भ्रामक मैसेज भेजने वालों के लिए दिल्ली पुलिस हुई एक्टिव

Delhi News : लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद देशभर में आचार संहिता लागू कर दी गई है। जिसका मतलब है कि कोई भी पार्टी चुनाव के लिए कोई भी प्रचार नहीं कर सकती। सोशल मीडिया के जमाने में पार्टियों ने भी इसका रास्ता ढूंढ लिया है। लेकिन दिल्ली पुलिस भी पीछे नहीं है, आचार संहिता लगने के बाद से ही दिल्ली पुलिस एक्टिव हो गई है। सोशल मीडिया पर किसी भी पार्टी की ओर से कोई प्रचार न किया जाए, इसके लिए बाकायदा दिल्ली पुलिस ने एक Cypad नोडल एजेंसी बन ली है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस की ओर से लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। 13 मार्च को दिल्ली पुलिस की ओर से इस बात का पब्लिक नोटिफिकेशन भी जारी किया। जिसमें उन्होंने लोकसभा चुनावों के दौरान सोशल मीडिया और एसएमएस के जरिए फैलने वाले भ्रामक मेसेज को रोकने के लिए बनाएं गए सख्त नियमों के बारे में बताया है।

जॉइंट सीपी बने नोडल ऑफिसर

आपको बता दें दिल्ली पुलिस के जॉइंट सीपी भोला शंकर जायसवाल को Cypad में नोडल ऑफिसर बनाया गया है। लोकसभा चुनावों के दौरान एसएमएस और अलग-अलग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के जरिए आपत्तिजनक पोस्ट को रोकने और जो यह काम कर रहे हैं उन लोगों पर उचित कार्रवाई करने की जिम्मेदारी उनकी होगी। इसके साथ ही जनता की मदद के लिए दिल्ली पुलिस की ओर से एक हेल्पलाइन नंबर और ईमेल एड्रेस भी जारी किया गया है। जहां लोग आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

होम मिनिस्ट्री यूनिट भी हुई एक्टिव

दिल्ली पुलिस के अलावा देशभर में चुनावी माहौल को देखते हुए होम मिनिस्ट्री की I4C यूनिट भी इस काम के लिए एक्टिव हो चुकी है। इस बारे में जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया कि I4C इलेक्शन के लिए फेक और वायरल मेसेज को सोशल मीडिया से हटाने के लिए साइबर एक्सपर्ट की एक टीम बनाई गई है। जिनकी जिम्मेदारी होगी कि जो सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर कोई गलत कंटेंट डालता या शेयर करता है, तो उसके सर्विस प्रोवाइडर को सूचित करके हटवा दिया जाएगा।

Delhi News

दिल्ली जाने वालों के लिए खुशखबरी, इन बॉर्डर से हटाए गए बैरिकेड्स

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post