Thursday, 2 May 2024

खाने के बाद करें ये योगासन, पाचन तंत्र को हेल्दी बनाने में मिलेगी मदद

Best Yoga For Digestion : अपने आप को फिट और हेल्दी रखने के लिए लोग आजकल योगासन की मदद भी…

खाने के बाद करें ये योगासन, पाचन तंत्र को हेल्दी बनाने में मिलेगी मदद

Best Yoga For Digestion : अपने आप को फिट और हेल्दी रखने के लिए लोग आजकल योगासन की मदद भी ले रहे हैं । माना जाता है कि योग करने से कई सारी शारीरिक परेशानियों से छूटकारा पाने में मदद मिलती है। योग करने से शरीर के साथ-साथ हमारी त्वचा और पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है। आज के समय में लोगों को पाचन की बहुत सी समस्या होती है। कई बार लोग जोश में आकर बहुत सारा खा तो लेते हैं, लेकिन उनका ज्यादा खाना बाद में उनके पाचन तंत्र को खराब कर देता है। जिससे उन्हें कब्ज जैसी समस्या होती है।  तो आइए जानते हैं कि किस योगासन को खाना खाने के बाद करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

Pawanmuktasana
Pawanmuktasana

पवनमुक्तासन का लाभ

पवनमुक्तासन करने से आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और ये रीढ़ की हड्डी में लचक बढ़ाता है। साथ ही यह पेट और पाचन अंगों की मालिश करता है और इसलिए पेट में गैस और कब्ज को ठीक करने के लिए मददगार है।

पवनमुक्तासन कैसे करें ?

इस आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेटना होगा। इसके बाद धीरे-धीरे श्वास छोड़ते हुए दोनों घुटनों को मोड़ें और जांघों को छाती की तरफ लाएं। अब अपने घुटनों को मुंह के पास लाने की कोशिश करें। इस दौरान आपको अपने दोनों हाथों से पैरों को पकड़ना है। इस आसन को करते समय अपने घुटनों से नाक को छूने की कोशिश करें। करीबन 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहें। फिर अपनी समान्य स्थिति में धीरे-धीरे आ जाए। इस आसन को लगभग 10 से 15 बार दोहराएं।

Gomukhasana
Gomukhasana

गौमुखासन का लाभ

गौमुखासन रीढ़ और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव में काफी मदद करता है। इससे पाचन में आपको मदद मिलती है और खाने के बाद इस आसन को करने से पेट के इलाज में भी मदद मिलती है। पाचन क्रिया को आसान बनाने के लिए इस योग का अभ्यास किया जा सकता है। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है।

गौमुखासन कैसे करें?

गौमुखासन के अभ्यास के लिए बाएं पैर को मोड़कर टखने को बाएं कूल्हे के पास रखें। अब दाहिने पैर को बाएं पैर पर इस तरह रखें कि दोनों घुटने एक-दूसरे को छू जाएं। अब हाथों को पीछे की ओर ले जाते हुए दाएं हाथ से बाएं हाथ को पकड़ लें। रीढ़ को सीधा रखते हुए लगभग 1 मिनट तक गहरी सांसें लें। इसके बाद धीरे धीरे अपनी समान्य स्थिति में आ जाए। इस प्रक्रिया को 3 से 5 बार दोहराएं।

Vajrasana
Vajrasana

वज्रासन का लाभ

रात को खाने के बाद वज्रासन का अभ्यास करना अच्छा माना जाता है। यह पाचन के लिए सबसे फायदेमंद योगासनों में शामिल है। इस आसन के अभ्यास से ऊपरी शरीर और पेट को स्ट्रेच करने में मदद मिलती है। इस आसन को भोजन के बाद करना अधिक फायदेमंद माना जाता है।

वज्रासन कैसे करें ?

इस आसन को करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं। और अपनी रीढ़ और सिर को सीधा रखें। इसके बाद अब अपने हाथों को घुटनों पर रखें और एड़ियों को एक-दूसरे से थोड़ा अलग कर लें। इसके बाद आंखों को बंद करके सामान्य रूप से सांस लेते रहें। इस स्थिति में कम से कम 4 से 5 मिनट तक बैठने की कोशिश करें।

Disclaimer : अगर आपको किसी भी तरह की कोई शारीरिक परेशानी है, तो इन योगासन को करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूले।

डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर से कम नहीं ये हेल्दी चीजें

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post