Friday, 3 May 2024

सुपर सीड्स जो महिलाओं के लियें किसी वरदान से कम नहीं, जाने इनके फायदे

Super Seeds : यदि आप भी 50 की उम्र मे फिट रहना चाहते हैं और बिमारियों से दूर रहना चाहतें…

सुपर सीड्स जो महिलाओं के लियें किसी वरदान से कम नहीं, जाने इनके फायदे

Super Seeds : यदि आप भी 50 की उम्र मे फिट रहना चाहते हैं और बिमारियों से दूर रहना चाहतें हैं । अपनी डाईट मे फलों के साथ इन सीड्स की भी शामिल करिये। छोटे से दिखने वाले ये बीज कई तरह के पोषण से भरपूर होते हैं । सदियों से इनका इस्तेमाल सेहत और सुंदरता को निखारने के लिये किया जाता हैं ।

फलों और सब्जियों से निकलने वाले छोटे-छोटे बीजों को अक्सर हम फेक देते हैं । इन छोटे से बीजों मे कई पोषक तत्व पाये जातें हैं । डाइट में फल और सीड्स को शामिल करने से आपको पर्याप्त पोषण मिलते हैं, जिसकी वजह से आपको रोग होने की संभावना कम होती है।इन सीड्स को आप कच्चा और भून के दोनो तरह से खा सकतें हैं । इन्हे आप रोज की डाईट मे आसानी से शामिल कर सकतें हैं । सीड्स मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो अपके शरीर को डीटॉक्स करते रहतें हैं ।

Super Seeds
यदि महिलायें अपनी डेली डाईट मे इसे शामिल करें तो बढ़ती उम्र के साथ उन्हें हड्डियों के जोखिम का खतरा कम हो जाता हैं । इसमे ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो अपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं और रोग होने की संभावना को कम कर देते हैं । इसके साथ शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। साथ ही, वजन कम करनेऔर बीपी को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आइये जानते हैं वो कौन से सीड्स है जो हमे खाने चाहिए ।

कद्दू के बीज: pumpkin seeds

कद्दू के बीज यानी की पंपकिन सीड्स मे पाया जाने वाला मैगनीशियम जिंक कॉपर प्रोटीन हड्डियों को मजबूती प्रदान करता हैं । इसमे पाये जाने वाला मिनरल्स हड्डियों को ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचाता हैं । इसमे मौजूद जिंक इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, जिससे महिलाओं को संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है। दिन भर मे 2 से 3 चम्मच ये सीड्स खाने से वजन भी नही बढ़ता और ये पाचन तंत्र को भी सुधारता हैं ।

चिया सीड्स: Chia Seeds

चिया सीड्स को कई मायने मे सुपर हेल्दी सीड्स कहा जाता हैं ।चिया बीज में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करता है और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है। इसमे पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग की स्वस्थ रखता हैं । आयरन,गुड फैट ,ओमेगा 3 से भरपूर ये सीड्स आपको वजन घटाने मे मदद करते हैं । इसके अलावा इस सीड्स में मौजूद कैल्शियम महिलाओं की हड्डियों को मजबूत बनाता है।

सूरजमुखी के बीज Sunflower seeds

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। सूरजमुखी के बीज कई एंजाइमों, विटामिन ई और विटामिन बी विशेष रूप से बी 6 से भरपूर होते हैं और हमारी त्वचा और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। इसमें मैग्नीशियम और सेलेनियम भी पाए जाते हैं, जो महिलाओं की इम्यूनिटी को बढ़ाने में आवश्यक होते हैं।

Super Seeds
तिल के बीज: Sesame seeds

तिल के बीज का यूज भारतीय खाने मे कई प्रकार से होता हैं । ये सफेद और काले दो प्रकार के होते हैं । इसमे पाये जाने वाला पोटैशियम,जिंक,मैगनिशियम हार्मोन्स को नियंत्रित करते हैं । इसमे कैलोरी काफी मात्रा मे पायी जाती हैं जिसकी वजह से ये वजन कम करने मे काफी मदद करते हैं । ये तासीर मे गर्म होते हैं । इसमे पाया जाने वाला कैल्शियम महिलाओं को बोन डेंसिटी से बचाता हैं ।

फ्लैक्स सीड्स:Flax Seeds

फ्लैक्स सीड्स डाइटरी फाइबर से भरपूर होता हैं । इसे खाने के बाद आसानी से भूख नही लगती हैं इसलिये ये वजन कं कर्ने मे मदद करते हैं । एक डेटा के अनुसार फ्लेक्स सीड्स में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर और ए लिलोलेनिक एसिड (ALA) मौजूद होते हैं।अलसी का बीज खासतौर से उन महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है जो अनियमित पीरियड्स और फर्टिलिटी की समस्या से लड़ रही हैं । ये हमारे हार्मोन संतुलन, जोड़ों के स्वास्थ्य के लिये बहुत फायदेमंद होता हैं ।

बोर्ड एग्जाम में करें इन फूड्स का सेवन, तेजी से बढ़ेगी मेमोरी

Related Post