Tuesday, 30 April 2024

दुबई के रेगिस्तान में भारी बारिश का कहर, पानी से लबालब दिखा पूरा शहर

Dubai News : संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से एक बूरी खबर सामने आई है। दरअसल दुबई में इन दिनों मूसलाधार…

दुबई के रेगिस्तान में भारी बारिश का कहर, पानी से लबालब दिखा पूरा शहर

Dubai News : संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से एक बूरी खबर सामने आई है। दरअसल दुबई में इन दिनों मूसलाधार बारिश का कहर जारी है। दुबई में इतनी तेज बारिश हो रही है कि हर जगह-जगह पानी ही पानी नजर आ रहा है। दुबई में बाढ़ की वजह से शहर भी जाम हो गए है। इतना ही नहीं दुबई के पड़ोसी मुल्क ओमन में भी भारी बारिश का कहर है, जिसकी वजह से पूरे मुल्क में बाढ़ जैसे हालत पैदा है।

Dubai News

दऱअसल मंगलवार यानी 16 अप्रैल को दुबई और उसके पड़ोसी मुल्क में मूसलाधार बारिश हुई। आलम यह था कि यूएई में हर जगह-जगह पानी ही पानी नजर आ रहा है। जिसके बाद पूरे शहर बाढ़ आई और एयरपोर्ट तक डूब गया।

दुबई में है बाढ़ जैसे हालत

आपको बता दें कि बारिश से आई बाढ़ का सबसे अधिक असर दुबई के ट्रैफिक पर पड़ा है। सड़क यातायात से लेकर हवाई यातायात भी बाधित हुई है। दुबई का एयरपोर्ट पानी से लबालब भर गया है। इसकी वजह कई उड़ानें भी रद्द करनी पड़ी। इससे पहले सोमवार को दुबई पुलिस ने खराब मौसम के प्रति लोगों को सचेत करते हुए पब्लिक सेफ्टी एडवाइजरी जारी की थी।

Dubai News

मौसम विभाग की चेतवानी

यूएई के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (NCM) ने कहा कि मंगलवार दोपहर से बुधवार सुबह (17 अप्रैल) तक, खराब मौसम की एक और लहर पश्चिमी क्षेत्रों से शुरू हो सकती है और देश के कई इलाकों में फैल सकती है। खलीज टाइम्स के मुताबिक, राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दुबई, अबू धाबी और शारजाह के निवासियों से अगले 48 घंटों का अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ अहमद हबीब ने कहा, “दुबई, अबू धाबी, शारजाह और अमीरात की अन्‍य जगहों पर न केवल भारी बारिश की संभावना है बल्कि ओलावृष्टि होने की भी अशंका जताई जा रही।” साथ ही लोगों को अपने वाहनों को बाढ़ संभावित क्षेत्रों से दूर, सुरक्षित और ऊंचे स्थानों पर पार्क करने की भी सलाह दी गई है।

पिछले साल दुबई में आई थी बाढ़

मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल नवंबर में भी दुबई का मौसम खराब हुआ था। तूफानी बारिश के चलते शहर में बाढ़ जैसे हालात हो गए थे। दुबई में हालात इतने खराब हो गए थे कि प्रशासन ने लोगों को समुद्री किनारों पर जाने से भी मना कर दिया था। गर्म और रेगिस्तानी देश के मौसम में आए अचानक बदलाव से दुनियाभर के वैज्ञानिक हैरान हो गए थे।

नोएडा की बेटी ने पाई UPSC में सफलता, दूसरे प्रयास में हासिल की 18वीं रैंक

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post