Saturday, 27 April 2024

अब चीनी होगी विटामिन और मिनरल से भरपूर, चीनी का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस कानपुर में खुलेगा

कानपुर में देश का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस वैज्ञानिकों की देखरेख मे खुलेगा

अब चीनी होगी विटामिन और मिनरल से भरपूर, चीनी का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस कानपुर में खुलेगा

Kanpur News : बात जब चीनी की हो तो कानपुर के राष्ट्रीय शर्करा संस्थान (National Sugar Institute of Kanpur ) को कोई कैसे भूल सकता है । यहां देश का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस वैज्ञानिकों की देख रेख मे खुलेगा।

केंद्र सरकार ने दी मंजूरी:

देश का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस कानपुर के राष्ट्रीय शर्करा संस्थान मे खुलेगा।जिसमे वैज्ञानिकों के साथ शोधार्थी,शुगर इंडस्ट्री के विशेषज्ञ और स्टार्टअप रिसर्च करेंगे। इसके निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी भी दे दी है। देश में एनएसआई पहला ऐसा संस्थान है। जहां एक साथ दो सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाए जाएंगे। इस सेंटर मे चीनी की खामियों को दूर करके के उसकी क्वालिटी बेहतर करने के लिये रिसर्च की जायेगीं । अब उनका ध्यान ब्राउन शुगर और स्पेशल शुगर के अलावा एक नई प्रकार की चीनी तैयार करने का है । जिनकी देश के बाजारों में जरूरत है।

Kanpur News

छात्र पढ़ाई के साथ तैयार करेंगे बेहतर गुणवत्ता वाली चीनी:

कानपुर में संस्थान ने इस सेंटर को खोलने के लियें 14 करोड़ का प्रस्ताव मंत्रालय को भेजा है । मंत्रालय की अंतिम मोहर के साथ यह काम शुरु हो जायेगा। प्रो.नरेंद्र मोहन के अनुसार संस्थान मे जो भी वैज्ञानिक,शोधार्थी रिसर्च चीनी मिल ,शुगर इन्डस्ट्री व फोर्टिफाइड शुगर को लेकर लगातार रिसर्च कर रहें है वे अब सेंटेर ऑफ एक्सीलेंस खुलने से इंडस्ट्री विशेषज्ञ भी संस्थान मे रिसर्च कर सकेंगे। संस्थान में जो 2 सीओई बनाए जाएंगे. वह इंस्टीट्यूट और इंडस्ट्री के बीच इंटरफेस का काम करेंगे। छात्र पढ़ाई के अलावा प्रायोगिक व शोध कार्यों के तहत बेहतर गुणवत्ता वाली चीनी को तैयार करना सीखेंगे। कानपुर में इस सेंटर का प्रमुख उद्देश्य चीनी की खामियों को दूर करके स्टार्टअप विकसित करना। इसके अलावा चीनी उद्योग की चुनौतियों से भी निपटने के गुर सीख सकेंगे। आधुनिक उपकरण वा मशीनों की मदद से चीनी पर कई तरह से रिसर्च की जायेगी। सफेद चीनी को लेकर लोगो के बीच जो भ्रांतिया हैं उस पर रिसर्च करके दूर करने का काम किया जायेगा।

Kanpur News
चीनी बनेगी स्वास्थ्य के लिये लाभदायक:

कानपुर के इस सेंटर मे चीनी को स्वास्थ्यवर्धक बनाने पर रिसर्च  किया जायेगा। जिससे उसका उपयोग कई प्रकार की बिमारियों मे आसानी से किया जा सके। वही इसे स्वाद के साथ पौष्टिक गुणों से भरपूर बनाया जायेगा। इसे विटामिन और मिनरल से भरपूर बनाया जाएगा । जिससे चीनी स्वास्थ्य के लिये बेहतर सबित हो सके।Kanpur News

उत्तर प्रदेश में अधिक तेजी से चलेगा बाबा का बुल्डोजर, टॉस्क फोर्स तैयार

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post