Saturday, 27 April 2024

यूपी में बढ़ेगी सर्दी, कोहरे की भी होगी अधिकता

हिमालय और पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही लगातार बर्फबारी होने के कारण अब उसका असर उत्तर प्रदेश में भी अब तेजी से पड़ने वाला है।

यूपी में बढ़ेगी सर्दी, कोहरे की भी होगी अधिकता

Uttar Pradesh News कानपुर। हिमालय और पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही लगातार बर्फबारी होने के कारण अब उसका असर उत्तर प्रदेश में भी अब तेजी से पड़ने वाला है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी उसपर से हवाओं की गति भी बढ़ने वाली है। इस तरह का मौसम बनने से एक तरफ जहां तापमान में गिरावट होगी तो दूसरी ओर सर्दी में भी इजाफा होगा। बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी से आने वाले समय में कोहरा भी बढ़ेगा लेकिन दिन में धूप खिलने से इसका बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा। पहाड़ों से होकर आ रही ठंडी हवाओं के कारण रातें भी काफी सर्द होंगी।

Uttar Pradesh News in hindi

कोहरा के साथ सर्दी भी बढ़ेगी

मौसम विभाग का कहना है कि बांग्लादेश और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और दक्षिण केरल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हुई है। पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी देखी गई। पंजाब, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाया रहा। पूर्वी राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा। इससे उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में कोहरा के साथ ही सर्दी बढ़ेगी। जिससे जनजीवन को परेशानी को सामना करना पड़ेगा।

सर्दी बढ़ने की पूरी संभावना बनी हुई है

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में आसमान साफ रहने के आसार हैं। बारिश की कोई भी संभावना नहीं है तथा प्रातःकाल एवं रात्रि के समय ठण्ड पड़ने के आसार ज्‍यादा हैं। मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 23.8 और न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 97 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 57 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 1.0 किमी प्रति घंटा रही। हवाओं कि गति बढ़ने के साथ ही सर्दी भी बढ़ सकती है। कोहरा होने से जनजीवन भी प्रभावित होगा।

दो बदमाश गिरफ्तार, चोरी की क्‍या चीजें इनसे हुई बरामद

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post