Friday, 10 May 2024

उत्तर प्रदेश में अधिक तेजी से चलेगा बाबा का बुल्डोजर, टॉस्क फोर्स तैयार

कहीं भी अतिक्रमण हटाया जाता है तो उसे “बाबा का बुल्डोजर” कहा जाता है

उत्तर प्रदेश में अधिक तेजी से चलेगा बाबा का बुल्डोजर, टॉस्क फोर्स तैयार

UP News : सब जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम से साथ बुल्डोजर का नाम जुड़ गया है। कहीं भी अतिक्रमण हटाया जाता है तो उसे “बाबा का बुल्डोजर” कहा जाता है। अगले कुछ दिनों में पूरे उत्तर प्रदेश में “बाबा का बुल्डोजर” तेजी से चलेगा। यानि उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने के लिए हर तहसील स्तर पर टॉस्क फोर्स बनाई जा रही है।

भू-माफियाओं की खैर नहीं

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में भू-माफियाओं के विरूद्ध अभियान को तेज करने का फैसला किया है। इस फैसले के तहत उत्तर प्रदेश की सभी तहसीलों पर टॉस्क फोर्स का गठन किया जा रहा है। सभी टॉस्क फोर्स संबंधित जिले के जिलाधिकारी की निगरानी में काम करेगी। तहसील स्तर पर गठित होने वाली टॉस्क फोर्स में तहसीलदार, नायाब तहसीलदार, कानूनगो (राजस्व निरीक्षक) तथा लेखपाल सदस्य बनाए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ जिले की सदर तहसील में भू-माफियाओं का खात्मा करने के लिए बनाई गई टॉस्क फोर्स को खासतौर से तैयार किए गए कंट्रोल रूम के साथ जोड़ा गया है। इसी प्रकार का प्रयोग उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में या तो शुरू कर दिया गया है या जल्दी ही शुरू होने वाला है। टॉस्क फोर्स का काम होगा कि संबंधित तहसील में कहीं भी किसी भी स्तर के अतिक्रमण को तुरंत तोड़ा जाए। इस प्रकार आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश में “बाबा का बुल्डोजर” अधिक तेजी के साथ चलेगा।

UP News

तालाब पर कब्जा करने वालों की खैर नहीं

इस बीच उत्तर प्रदेश के राजस्व परिषद (Revenue Board) ने एक बड़ा फैसला किया है। इस फैसले के तहत तालाब अथवा किसी भी वाटर बॉडी पर कब्जा करने वालों के नाम भू-माफियाओं के लिए बनाए गए पोर्टल पर प्रकाशित किए जाएंगे। इस फैसले का सीधा अर्थ यह हुआ कि उत्तर प्रदेश में तालाब अथवा किसी वाटर बॉडी पर कब्जा करने वालों को अब भू-माफिया की श्रेणी में रखा जाएगा। सबको पता है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भू-माफियाओं के सबसे बड़े दुश्मन हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश से भू-माफियाओं का खात्मा करने की कसम खा रखी है। तालाब पर अवैध कब्जा करने वालों की अब उत्तर प्रदेश में खैर नहीं।

साढ़े 6 लाख तालाब

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी 88017 गांवों में सर्वे कराया है। इस सर्वे में पता चला है कि उत्तर प्रदेश में 6 लाख 45 हजार तालाब, झील, पोखर तथा दूसरे वाटर बॉडी मौजूद हैं। उत्त्र प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा के अनुसार उत्तर प्रदेश में 6.33 लाख हैक्टेयर जमीन पर तालाब तथा दूसरी वाटर बॉडी स्थापित है। तालाब तथा वाटर बॉडी की 1661.84 हेक्टेयर जमीन पर अवैध कब्जा है। प्रदेश सरकार ने तालाब तथा वाटर बॉडी पर अवैध कब्जा करने वालों को भू-माफियाओं की श्रेणी में रखने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भू-माफियाओं की सूची के प्रकाशन के लिए बाकायदा भू-माफिया पोर्टल बना रखा है। इसी पोर्टल पर तालाब पर अवैध कब्जा करने वालों के नाम भी प्रकाशित किए जा रहे हैं।UP News

उत्तर प्रदेश में जारी हुआ सुप्रीम फरमान, कोई भी खुली सड़क पर न सोए

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

Related Post