Saturday, 27 April 2024

बढ़ती उम्र में भी दिखना है जवां और खूबसूरत तो अपनी डाईट मे शामिल करें ये जरुरी विटामिन

DIET FOR GOOD SKIN : अच्छा खानपान जिस तरह से हमारी सेहत के लिये जरुरी हैं उसी तरह से हमारी…

बढ़ती उम्र में भी दिखना है जवां और खूबसूरत तो अपनी डाईट मे शामिल करें ये जरुरी विटामिन

DIET FOR GOOD SKIN : अच्छा खानपान जिस तरह से हमारी सेहत के लिये जरुरी हैं उसी तरह से हमारी हेल्दी स्किन के लिये भी एक अच्छी डाईट की जरुरत होती हैं । जो हमारी स्किन को जवां, ग्लोइंग और खूबसूरत बनाती है। जब हमारे शरीर मे पोषक तत्वो की कमी होती हैं तो हमारी त्वचा सूखी और बेजान दिखने लगती हैं । हम समय से पहले एजिंग का शिकार हो जातें हैं ।

जब हम अपने खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं तो इसका असर हमारी सेहत के साथ हमारी स्किन पर भी पड़ता हैं । हमारे शरीर मे विटामिन की कमी हमारी स्किन को समय से पहलें बूढ़ा दाग, धब्बेदार, झुर्रियां, पिगमेंटेशन से खराब कर देती हैं । अमूमन यह माना जाता है कि व्यक्ति को हेल्दी रहने के लिए कई तरह के विटामिन्स की जरूरत होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि हमारे शरीर यदि जरुरी विटामिन की कमी हैं तो आप चाहें जितने ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर लो पर अपकी स्किन पर ग्लो और स्वस्थ नही बन सकती हैं । आज हम आपको बताएंगे वो कौन से ऐसे विटामिन हैं जो हमारी स्किन के लिये जरुरी होते हैं और ये किन खाद्य पदार्थो मे पाये जातें हैं । अगर आप चाहें तो इन विटामिन्स को अपनी डाइट में शामिल करके व अपनी स्किन पर अप्लाई करके नेचुरल तरीके से अपनी स्किन को समय से पहले बूढ़ा होने से बचा सकतीं हैं और जवां दिख सकती हैं ।

विटामिन डी:

विटामिन डी जितना हमारी सेहत के लिये जरूरी है उतना ही हमारी स्वस्थ चमकदार स्किन के लिये भी जरूरी हैं । यह त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करता है। एक अध्ययन में यहां तक पाया गया कि जिन लोगों को मुंहासे होते हैं, उसकी वजह विटामिन डी की कमी भी हो सकती है। ये एक ऐसा विटामिन हैं जो हमे प्रकृति से यानी की सूरज की किरणों  से मिलता हैं । यदि आप दिन में गुनगुनी धूप में 10-15 मिनट रहते हैं तो  विटामिन डी हासिल कर सकते हैं। आप अपने भोजन से विटामिन डी हासिल करने के लिए सैलमन फिश,एग,डेयरी प्रोडक्ट, अखरोट, टूना आदि शामिल करें।

विटामिन सी:DIET FOR GOOD SKIN

विटामिन सी हमारी स्किन के लियें किसी वरदान से कम नहीं हैं ।इसके प्रयोग से डार्क सर्कल, हाइपरपिगमेंटेशन आदि समस्याएं भी दूर होती हैं।विटामिन सी हमारी स्किन को कोलेजन उत्पादन मे बढ़ावा देता हैं जिसकी वजह से हमारी स्किन में  लचीलापन आता हैं ।जो हमारी स्किन पर नजर आ रही फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करता है।विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही स्किन को अल्ट्रा वायलेट किरणों के साइड इफेक्‍ट से भी बचाता है। यह विटामिन आप संतरा,नींबू,अंगूर,कीवी और अन्य खट्टे फलों का सेवन करके प्राप्त कर सकतें हैं ।

विटामिन ई :

धूप की हानिकारक किरणों से बचाने का काम विटामिन ई करता हैं ।विटामिन ई स्किन को पॉल्यूशन से बचाने में मददगार है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी रखते हैं और एजिंग की प्रक्रिया को कम करते हैं।विटामिन ई स्किन की सेल मे मौजूद झिल्लियों को ऑक्सीकरण से बचाता हैं ।विटामिन ई त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को भी सुधारता जिसकी वजह से हमारा रक्त संचार अच्छा रहता है। इससे मुंहासों के कारण हुए दाग, धब्बे, ड्राई स्किन की समस्या भी कम होती है।विटामिन ई को आप हेज़लनट्स, पाइन नट्स, मूंगफली,सूरजमुखी का तेल,पालक कॉर्न, एवोकाडो, आम आदि फूड्स के सेवन से प्राप्त कर सकते हैं।

स्किन पर ग्लो हमेशा रहेगा बरकरार, बस इन चीजों से कर लें किनारा

DIET FOR GOOD SKIN
विटामिन बी:

विटामिन बी हमारे पेट के लिये जितनी जरुरी हैं उतनी ही हमारी स्किन के लिये भी जरुरी हैं । यह त्वचा की सुरक्षात्मक परत की मरम्मत करके और नमी को लॉक-इन करने का काम करता है, जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड, सॉफ्ट बनी रहती है। इसकी कमी से स्किन रुखी और बेजान नजर आने लगतीं हैं । विटामिन बी के लिए आप अंडा, अलग-अलग किस्म की बैरीज, एवोकाडो, सीफूड को अपनी डाइट में शामिल करें।

Related Post