Saturday, 27 April 2024

सावधान! डिनर के बाद मीठा खाने से हो सकता है ये नुकसान ?

Sweets After Dinner:  रात के खाने के बाद कई लोगों को अक्सर मीठा खाने की आदत होती है। कुछ लोगों…

सावधान! डिनर के बाद मीठा खाने से हो सकता है ये नुकसान ?

Sweets After Dinner:  रात के खाने के बाद कई लोगों को अक्सर मीठा खाने की आदत होती है। कुछ लोगों को तो बिना मीठा खाए रह नहीं सकते। लेकिन रात के खाने के बाद मीठा खाना हेल्थ को कई मायनों में नुकसान पहुंचा सकता है। इस बारें में कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मीठा खाने से शरीर में कई नुकसान होते है, जिनके बारें में बहुत कम लोगों को पता होता है।

खबरों के मुताबिक गुरूग्राम के नारायणा हॉस्पिटल में सीनियर कंसलटेंट, इंटरनल मेडिसिन डॉ. मनजीता नाथ दास का कहना है कि डिनर के बाद मीठा खाना हेल्थ के लिए कई तरह से नुकसानदायक है। आइए एक्सपर्ट्स से ही जानने की कोशिश करते हैं कि डिनर के बाद स्वीट डिश खाने से शरीर को कैसे नुकसान  पहुंचता है।

वजन बढ़ना

डॉ. मनजीता नाथ दास का कहना है कि डिनर के बाद स्वीट डिश खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। मीठा शरीर के इंसुलिन लेवल को बढ़ा देता है। इसके चलते हमारे शरीर में फैट जमा होने लगता है। इसलिए डिनर के बाद मीठा अवॉइड कर सकते है।

अचानक बढ़ गया है वजन, कहीं बीमारी के संकेत तो नहीं, जानें कारण - 3 causes  of sudden weight gain – News18 हिंदी

डाइजेस्टिव सिस्टम

वजन बढ़ने के अलावा डिनर के बाद मीठा खाना आपके पाचन तंत्र को भी प्रभावित करता है। इससे हमारा डाइजेशन खराब हो सकता है। डाइजेस्टिव सिस्टम ही हमारी बॉडी का ब्लड फ्लो कंट्रोल करता है।

Digestive System Images – Browse 205,667 Stock Photos, Vectors, and Video |  Adobe Stock

दिल पर असर

रात के समय लगातार मीठा खाने के कारण इसका असर आपके दिल पर भी पड़ सकता है। शुगर ड्रिंक्स ज्यादा पीने से वजन बढ़ता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा रहता है।

दिल से दिमाग तक कितना बदलाव आता है जब इंसान मेडिटेशन करता है, पढ़ें क्या  कहती है रिसर्च रिपोर्ट | What happens in my body when I meditate | TV9  Bharatvarsh

नींद होगी डिस्टर्ब

एक्सर्ट्स की मानें तो रात के समय मीठा खाने से शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ जाता है। इससे दिमाग एक्टिव हो जाता है, जिसकी वजह से आपका स्लीप साइकिल डिस्टर्ब हो सकता है। नींद नहीं आना भी कई बीमारियों का कारण है।

शुगर लेवल

रात के खाने के बाद मीठा खाना ब्लड शुगर लेवल को बिगाड़ सकता है। कई बार शुगर लेवल हाई हो जाता है तो कई बार तेजी से नीचे गिरता है। इसकी वजह से एंग्जाइटी, मूड स्विंग और सिरदर्द जैसी परेशानियां हो सकती हैं

Big Breaking : केजरीवाल का मास्टर कार्ड, मिलती रहेगी फ्री बिजली

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post