Sunday, 28 April 2024

बिना लोको पायलट और गार्ड के कठुआ से पंजाब तक दौड़ी मालगाड़ी

Punjab News : पंजाब से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आ रही हैं । जहां रेलवे की त्रिस्तरीय…

बिना लोको पायलट और गार्ड के कठुआ से पंजाब तक दौड़ी मालगाड़ी

Punjab News : पंजाब से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आ रही हैं । जहां रेलवे की त्रिस्तरीय सुरक्षा मानको की लापरवाही के कारण एक मालगाड़ी बिना ड्राइवर और गार्ड के जम्मू से पंजाब पहुच गयी।

एशिया का सबसे बड़ा नेटवर्क हैं भारतीय रेल:

कहा जाता है कि भरतीय रेल का नेटवर्क एशिया का सबसे बड़ा नेटवर्क हैं । जिसमे फिर एक बार चूक होने के कारण एक बड़ी दुर्घटना होने से टल गयी। जम्मू-कश्मीर के कठुआ स्टेशन से पंजाब पहुच गयी। बिना ड्राईवर के मालगाड़ी करीब 84 किलोमीटर तक दौड़ती रही।हजारों टन का माल लदा होने के कारण मालगाड़ी ने ढलान पर रफ्तार पकड़ ली थी। इस घटना की जानकारी जब रेलवे के अधिकारियों को हुई तो उनके होश उड़ गये।रेल अधिकारियों ने भारी मशक्कत के बाद बालू की बोरियो से मालगाड़ी को रोकने मे सफल रहें । जम्मू के डिवीजनल ट्रैफिक मैनेजर का कहना है कि इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

गाड़ी के हादसे का कारण:Punjab News

जानकारी के अनुसार जम्मू के कठुआ से डूयूटी समाप्त होने के बाद चिप पत्थर लदी गाड़ी संख्या 14806R को स्टेशन पर खड़ा कर दिया है । इसी दौरान मालगाड़ी  मे लगे दोनो इंजन भी बंद थे। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार इस स्थिति में इंजन वा डिब्बे के पहियों मे चार छह लकड़ी के गुटके लगाये जातें हैं । जिससे ढलान पर गाड़ी आगे पीछे ना हो । इसके साथ गाड़ी को जंजीर से बांध कर ब्रेक लॉक लगा दिया जाता है । स्टेशन पर ढलान होने से और हैंडब्रेक ना लगे होने के कारण मालगाड़ी पंजाब की ओर दौड़ पड़ी । कुछ ही देर में माल गाड़ी ने स्पीड पकड़ना शुरू कर दिया और वह 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने लगी।

रेलवे प्रशासन ने कार्यवाही की बात कही है:

अच्छी बात ये है कि उस समय मालगाड़ी के सामने कोई अन्य गाड़ी नही खड़ी थी। अन्यथा बहुत बड़ा हादसा हो सकता था। इस घटना किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। रेलवे प्रशासन का कहना है कि इस मामले में बरती गई लापरवाही के लिए जांच शुरू कर दी गयी। स्टेशन पर गाड़ी कैसे रोल डाऊन हुई और मौके पर ड्राईवर और गार्ड दोनो एक साथ कहा गये। इसमें जिसकी भी गलती होगी, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।Punjab News

किसानों के दिल्ली कूच को लेकर नोएडा में बदली ट्रैफिक व्यवस्था, ये मार्ग रहेंगे बाधित

Related Post