Tuesday, 7 May 2024

क्या व्हाट्सएप वाकई भारत में बंद कर देगा अपनी सर्विस? आखिर कंपनी ने क्यों दी धमकी

WhatsApp Encryption : व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए एक बहुत बूरी खबर सामने आई है। दऱअसल व्हाट्सएप भारत से अपना बोरिया…

क्या व्हाट्सएप वाकई भारत में बंद कर देगा अपनी सर्विस? आखिर कंपनी ने क्यों दी धमकी

WhatsApp Encryption : व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए एक बहुत बूरी खबर सामने आई है। दऱअसल व्हाट्सएप भारत से अपना बोरिया बिस्तर समेटने की तैयारी में है। दरअसल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट के सामने अपनी बात रखी। जिसमें उसने यह साफ किया कि अगर एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो व्हाट्सऐप भारत में अपनी सर्विस को बंद कर देगा।

WhatsApp Encryption

इस खबर के बाद बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आया होगा कि आखिर व्हाट्सएप ने भारत को छोड़ने की धमकी क्यों दी। अगर ऐसा हुआ तो कारोड़ो लोगों को इसकी परेशानी झेलनी पड़ सकती है। बता दें कि कंपनी ने सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 (आईटी नियम 2021) को चुनौती देते इस बात के बारें में कहा है।

व्हाट्सऐप ने भारत को दी धमकी

आपको बता दें कि व्हाट्सऐप का इस बारें में कहना है कि WhatsApp End-To-End Encryption फीचर यूजर्स की प्राइवेसी को सिक्योर करने का काम करता है। इस फीचर की वजह से ही मैसेज भेजने वाले और रिसीव करने वाले ही इस बात को जान सकते हैं कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है।

WhatsApp ने हाईकोर्ट में रखी ये बात

दरअसल व्हाट्सऐप की तरफ से पेश हुए वकील तेजस करिया ने कोर्ट में बताया कि हम एक प्लेटफॉर्म के तौर पर भारत में काम कर रहे हैं। अगर हमें एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर को तोड़ने के लिए मजबूर किया तो व्हाट्सऐप भारत छोड़कर जा सकता है। इस मामले में व्हाट्सऐप के वकील तेजस करिया का कहना है कि करोड़ों यूजर्स व्हाट्सऐप को इसके एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर की वजह से इस्तेमाल करते हैं।

WhatsApp Encryption

इस वक्त भारत में 40 करोड़ से ज्यादा व्हाट्सऐप यूजर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं उन्होंने ये भी तर्क दिया है कि नियम न सिर्फ एन्क्रिप्शन बल्कि यूजर्स की प्राइवेसी को भी कमजोर करने का काम कर रहा है। व्हाट्सऐप के वकील ने बताया कि भारत के अलावा दुनिया में कहीं भी ऐसा कोई नियम नहीं है, यही नहीं उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ब्राजील तक में ऐसा कोई नियम नहीं है।

WhatsApp Encryption पर सरकार का पक्ष

आपको बताते चले कि सरकार का पक्ष रखने वाले वकील कीर्तिमान सिंह ने नियमों का बचाव करते हुए कहा कि आज जैसा माहौल है उसे देखते हुए मैसेज भेजने वाले का पता लगाने की जरूरत पर जोर दिया है। दोनों ही पक्षों की दलील सुनने के बाद अब दिल्ली हाईकोर्ट इस मामले में 14 अगस्त को सुनवाई करेगा। देखने यह है इस मामले में कोर्ट अपनी क्या फैसला सुनाता है। अगर फैसला व्हाट्सऐप के खिलाफ आया तो हो सकता है वो भारत में अपनी सर्विस देना बंद कर दें।  WhatsApp Encryption

भाजपा प्रत्याशी डॉ महेश शर्मा ने परिवार के साथ डाली वोट, कही ये बात

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post