Saturday, 27 April 2024

यूपी बोर्ड 10वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी, इस विषय में मिलेगा बोनस नंबर

UP Board Bonus Marks : हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा खत्म…

यूपी बोर्ड 10वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी, इस विषय में मिलेगा बोनस नंबर

UP Board Bonus Marks : हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा खत्म हुई है। जिसके बाद से पूरे उत्तर प्रदेश में छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। जल्द उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से फाइल रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। इसी कड़ी में 10वीं यूपी बोर्ड में हिस्सा लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश बोर्ड 2024 की परीक्षा में शामिल हुए लाखों छात्रों को गणित की परीक्षा में बोनस अंक दिए जाएंगे।

पाठ्यक्रम से बाहर का था प्रश्न

जानकारी के अनुसार 27 फरवरी 2024 को आयोजित हुई गणित की परीक्षा में पेपर सीरीज IA का प्रश्न संख्या 4 निर्धारित पाठ्यक्रम से बाहर का था। इसी प्रश्नपत्र में प्रश्न संख्या 17 में दिए गए सभी चार विकल्प भी गलत बताए जा रहे हैं। क्योंकि दोनों प्रश्नों में से प्रत्येक एक अंक का है, इसलिए परीक्षा में शामिल हुए छात्रों को उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से 2 अंक ज्यादा दिए जाएंगे। वहीं जिन छात्रों को प्रश्न पत्र सीरीज IB मिला है, उन्हें भी 1-1 अंक मिलेंगे, क्योंकि गणित की परीक्षा के प्रश्न संख्या 5 में एक से ज्यादा विकल्प सही पाए मिले है। उत्तर प्रदेश बोर्ड के अधिकारियों ने गलती के चलते 10वीं कक्षा के छात्रों को बोनस अंक देने की घोषणा की है।

UP Board Bonus Marks

इतने छात्र हुए थे गणित की परीक्षा में शामिल

मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में आयोजित हुई में गणित की परीक्षा में कुल 20,93,548 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। इससे पहले दूसरे विषयों में भी इसी तरह की गलती पाई गई थी। अधिकारियों के अनुसार इस बार काफी सुधार देखने को मिला है, क्योंकि प्रश्नपत्र राज्य के अनुभवी शिक्षकों की ओर से बनाए जाते हैं।

उत्तर पुस्तिकाओं को घर ले जाने पर रोक

आपको बता दें इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड ने कॉपी चेक करने वाले स्टूडेंट्स के बंडलों को घर ले जाने पर रोक लगा दी है। बोर्ड सचिव ने बीते दिनों यह जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि शिक्षक अब उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल नहीं ले जाएंगे। इस साल से शिक्षकों को मूल्यांकन केंद्र से उत्तर पुस्तिकाओं को राज्य बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों तक पहुंचाने के कर्तव्य से मुक्त कर दिया जाएगा। यह फैसला सरकारी हाईस्कूल के शिक्षक धर्मेंद्र कुमार की हत्या के विरोध प्रदर्शन के बीच लिया गया है।

अयोध्या में भव्य होगी रामनवमी, 50 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post