Wednesday, 1 May 2024

यूपी बोर्ड के टॉपर्स किए जाएंगे सम्मानित! इनाम में मिलेगी इतनी धनराशी

UP Board Result 2024 : जल्द ही उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की रिजल्ट जारी…

यूपी बोर्ड के टॉपर्स किए जाएंगे सम्मानित! इनाम में मिलेगी इतनी धनराशी

UP Board Result 2024 : जल्द ही उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। उम्मीद लगाई जा रही है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड दोनों ही कक्षाओं के रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर 20 से 25 अप्रैल के बीच जारी कर सकता है। फिलहाल उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से रिजल्ट की कोई भी निर्धारित तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन उम्मीद लगाई जा रही है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी कर देगा।

चेकिंग का काम हुआ पूरा

मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश बोर्ड ने परीक्षाओं की सभी कॉपियों को चेक करने का काम मार्च के आखिर तक खत्म कर लिया है। जिसके बाद से रिजल्ट जारी करने की तैयारियां की जा रही है। बताया जा रहा है कि कुछ कागजी कार्रवाई पूरे होने के बाद रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लेने वाले सभी छात्रों को वेबसाइट पर नजर बनाएं रखने की सलाह दी गई है।

टॉपर्स को किया जाएगा सम्मानित

बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से परीक्षा में टॉपर्स बनने वाले छात्रों को सम्मानित भी किया जाएगा। टॉपर्स की सूची में शामिल छात्रों को इनाम के तौर पर नकद राशि दी जा सकती है। पिछले साल यानी 2023 में यूपी सरकार की तरफ से राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षा के टॉपर्स को नकद पुरस्कार दिए गए थे। इसके लिए 4.73 करोड़ रुपये भी अलॉट किए गए थे। इसमें लखनऊ के मेधावी छात्रों के लिए अधिकतम 29 लाख रुपये का बजट रखा गया और राज्य स्तरीय मेरिट में लखनऊ के 25 मेधावी छात्रों को एक-एक लाख रुपये दिये गए थे।

पिछले साल भी किया गया था सम्मानित

वहीं, साल 2023 में यूपी बोर्ड की जिला स्तरीय मेरिट सूची में स्थान पाने वाले 20 छात्रों को 21-21 हजार रुपए से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा साल 2022 में हाईस्कूल या इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की गई थी। साथ ही टॉपर्स को एक लैपटॉप भी दिया गया था। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से इस साल भी टॉपर्स के लिए अवॉर्ड की घोषणा की जा सकती है।

हल्की बारिश के बाद अब यूपी में बढ़ेगा गर्मी का कहर, जानें आने वाले दिनों का हाल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post