Saturday, 27 April 2024

पैरों की त्वचा हो चुकी है बेजान, बस एक बार अपनाएं ये उपाय

Foot Care Tips : ज्यादातर महिलाएं अपने चेहरे की सुन्दरता का खास ख्याल रखते-रखते अपने पैरों (Foot) की त्वचा का…

पैरों की त्वचा हो चुकी है बेजान, बस एक बार अपनाएं ये उपाय

Foot Care Tips : ज्यादातर महिलाएं अपने चेहरे की सुन्दरता का खास ख्याल रखते-रखते अपने पैरों (Foot) की त्वचा का ख्याल रखना भूल जाती है। जिसके चलते उनके पैरों की सुंदरता पूरी तरह से खो जाती है, और उनके पैर (Foot) फटने लग जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे के साथ-साथ पैर का देखभाल करना भी बहुत जरूरी होता है।

Foot Care Tips

अगर आप किसी भी इवेंट में वेस्टर्न ड्रेस पहनकर जाती हैं तो लोगों की नजर सबसे पहले आपके पैर (Foot) पर ही जाती है। ऐसे में अगर आपके पैर गन्दे होते हैं तो आपको तमाम लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। आज हम आपके लिए कई तरह की जानकारी लेकर आए हैं जिसके बाद आपके पैर फिर से चमकदार और खूबसूरत हो जाएंगे। चलिए जान लेते हैं।

समय-समय पर करें मॉइस्चराइज

चाहे त्वचा पैरों (Foot) की हो या फिर चेहरे की, त्वचा को सुन्दर बनाए रखने के लिए उनका देखभाल करना बहुत जरूरी है। इसलिए जब भी आप अपने पैरों को धोते हैं तो पैरों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज कर लें। इसके अलावा सोने से पहले भी पैरों को धोकर मॉइस्चराइज करें। ऐसा करने से आपके पैर एक सप्ताह में ही चमकदार और खूबसूरत हो जाएंगे।

सनस्क्रीन है सहायक

अगर आप अपने पैरों (Foot) पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं तो आपके पैरों में टैनिंग नहीं होगी। टैनिंग के कारण पैरों की त्वचा काली पड़ जाती है। जिसके चलते पैर काफी भद्दे नजर आते हैं।

प्यूमिक स्टोन हो सकता है मददगार

जब भी आप नहाने के लिए जाते हैं तो नहाते समय अपने पैरों प्यूमिक स्टोन (Pumice Stone की मदद से जरूर साफ करें। रोजाना ऐसा करने से आपके पैरों (Foot) की डेड स्किन निकल जाती है और आपके पैर खूबसूरत नजर आने लगते हैं।

जूते उतारने के बाद करें ये काम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपके फुटवियर के कारण आपके पैरों (Foot) की त्वचा पर बहुत असर पड़ता है। अगर आप ज्यादा देर तक जूते या फिर टाइट चप्पल पहनते हैं तो इससे आपके पैरों की त्वचा खराब हो जाती है। इसलिए जब भी आप अपने जूते या चप्पल उतारते हैं तो अपने पैरों को अच्छे से धो लें उसके बाद उन्हें अच्छे से मॉइश्चराइज कर लें।

ठहरिए: बालों पर गलत तरीके से तेल लगाना पड़ ना जाए भारी

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post