Saturday, 27 April 2024

ठहरिए: बालों पर गलत तरीके से तेल लगाना पड़ ना जाए भारी

Hair Care : चाहे पुरूष हो या महिला हर कोई अपने बालों (Hair) को चमकदार और मजबूत रखना तो पसंद…

ठहरिए: बालों पर गलत तरीके से तेल लगाना पड़ ना जाए भारी

Hair Care : चाहे पुरूष हो या महिला हर कोई अपने बालों (Hair) को चमकदार और मजबूत रखना तो पसंद करता है, लेकिन बालों की देखभाल करना भूल जाते हैं या फिर अपने बालों में गलत तरीके से तेल लगाते हैं। जिसके कारण उनके बाल (Hair) झड़कर काफी कमजोर हो जाते हैं। अगर आप भी अपने बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि बालों में सही तरह से तेल कैसे लगाएं जाते हैं।

Hair Care

बालों (Hair) को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए बालों की देखभाल करना बहुत मायने रखता है। कई बार कुछ लोग अपने बाल का बहुत ख्याल रखते हैं लेकिन इसके बावजूद उन्हें बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी बालों की समस्या ने परेशान कर रखा है तो आपको अपने बालों पर तेल लगाने का तरीका बदलना चाहिए। आइए जानते हैं बालों में तेल लगाने का सही तरीका क्या है?

बालों को रगड़ने से बचें

कई बार हम तेल (Oil) लगाते समय अपने बालों को खूब रगड़ते हैं जिसके कारण हमारे बाल (Hair) बेहद कमजोर और बेजान होकर टूटने लग जाते हैं। इसलिए जब भी आप बालों पर तेल लगाते हैं तो बालों को रगड़ने की बजाए स्कैल्प पर तेल लगाकर अच्छे से मालिश करें। ऐसा करने से आपके बाल घने और मजबूत बनते हैं।

सही तेल का इस्तेमाल करें

अधिकतर लोग अपने बालों (Hair) पर मंहगे और कैमिकल से भरपूर तेल (Oil) का इस्तेमाल करते हैं। जिसके कारण बाल बेजान होकर झड़ने लगते हैं। इसलिए आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आपको अपने बालों (Hair)  में नेचुरल तेल (Natural Oil) का इस्तेमाल करना है। जिससे आपको बालों से जुड़ी समस्या का सामना ना करना पड़े।

सुबह तेल लगाने से बचें

ज्यादातर लोग सुबह-सुबह अपने बालों (Hair) पर तेल (Oil) लगाकर आधे घण्टे बाद बालों को धो लेते हैं, जबकि  ऐसा करना बिल्कुल गलत है। जब भी आप बाल धोने (Hair Wash) से पहले बालों पर तेल लगाते हैं तो आपके बाल ड्राई हो जाते हैं। जो बालों के टूटने का एकमात्र कारण होता है। इसलिए आप सुबह की बजाए रात के समय तेल लगाकर सुबह के समय बाल (Hair) धो लें। ऐसा करने से आपके बाल मजबूत और लम्बे होते हैं।

ठहरिए: कहीं आप भी तो नहीं हैं झड़ते बालों से परेशान, बस करें ये काम

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post