Saturday, 27 April 2024

कॉन्फिडेंस की कमी के कारण रहते हैं परेशान, ये तरीके आएंगे आपके काम

How to Build Self Confidence : ज्यादातर लोगों के अंदर आत्मविश्वास (Self Confidence) की कमी है। जिसके कारण वो लोगों…

कॉन्फिडेंस की कमी के कारण रहते हैं परेशान, ये तरीके आएंगे आपके काम

How to Build Self Confidence : ज्यादातर लोगों के अंदर आत्मविश्वास (Self Confidence) की कमी है। जिसके कारण वो लोगों के सामने कुछ भी बोलने से बेहद घबराते हैं या फिर खुलकर बात नहीं कर पाते हैं। आत्मविश्वास (Self Confidence) की कमी के कारण उन्हें तदादों की भीड़ में शर्मिदा होना पड़ता है। अगर आपके अंदर भी आत्मविश्वास की कमी है तो आज हम आपके लिए कई तरीके लेकर आए हैं जिसकी मदद से आपको लोगों के सामने कभी भी शर्मिदा नहीं होना पड़ेगा।

शीशे के सामने खुद से करें बातचीत

कॉन्फिडेंस (Confidence) आपकी पर्सनैलिटी (Personality) को निखारने का एकमात्र कारण होता है।अगर आपके अंदर कॉन्फिडेंस (Confidence) की ही कमी होती है तो आपकी पर्सनैलिटी भी फीकी नजर आती है। आपका आत्मविश्वास देखकर ही लोग आपकी ओर आकर्षित होते हैं। अगर आपके अंदर भी आत्मविश्वास की कमी है तो आपको रोज शीशे के सामने खड़े होकर खुद से बातचीत (Mirror Talk) करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस लेवल तो बढ़ता ही है साथ ही आपको कई तरह के फायदे भी होते हैं।

आत्मविश्वास बढ़ता है

आइने के सामने खड़े होकर खुद से बात करने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। अगर बात करें पहले फायदे की तो अगर आप शीशे के सामने खड़े होकर खुद से बात चीत करते हैं तो आपका आत्मविश्वास (Self Confidence) बढ़ जाता है। इसलिए आपको हर रोज आइने के सामने खड़े होकर खुद से करीब 10 से 20 मिनट तक जरूर बात करनी चाहिए। रोजाना ऐसा करने से आपके अंदर से आत्मविश्वास की कमी पूरी तरह से दूर हो जाएगी और आप लोगों के सामने कभी भी शर्मिंदगी महसूस नहीं करेंगे। 

सेल्फ रिसपेक्ट बढ़ाए कॉन्फिडेंस

कॉन्फिडेंस (Confidence) से आपके सेल्फ रिसपेक्ट का कनेक्शन होता है। अगर आपमें कॉन्फिडेंस की कमी होती है तो कई लोग आपके सेल्फ रिस्पेक्ट (Self Respect) की धज्जियां उड़ा देते हैं। इसलिए आप आइने  के सामने खड़े होकर अपने कॉन्फिडेंस लेवल (Confidence Level) को बढ़ा सकते हैं। शीशे के सामने खड़े होकर बात करने से आपको खुद से प्यार (Self Love) हो जाता है जो सबसे ज्यादा जरूरी होता है। 

अपने डर को कर सकते हैं कम

अगर आपके अंदर काफी ज्यादा नॉलेज होने पर भी आत्मविश्वास (Self Confidence) की कमी होती है तो आपके नॉलेज का कोई फायदा नहीं होता है। क्योंकि कॉन्फिडेंस की कमी के कारण आप किसी से भी बीतचीत करते हुए बहुत ज्यादा घबराने लगते हैं। जिसके कारण लोग आपकी बात सुनना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं। इसलिए आपको रोजाना शीशे के सामने खड़े होकर खुद से बातें (Mirror Talk) करनी चाहिए। ताकि आपका डर कम हो सके और आप लोगों से बेझिझक  बातें कर सकें।

रात को नींद ना आने से हैं परेशान, सोने से पहले करें ये काम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post