Saturday, 27 April 2024

कपड़ों से जिद्दी से जिद्दी दाग छुटाएं, बस ये उपाय अपनाएं

Stain Removal Technique : अधिकतर लोगों को सफेद रंग पहनना बेहद पसंद होता है लेकिन वो दाग (Stain) के डर…

कपड़ों से जिद्दी से जिद्दी दाग छुटाएं, बस ये उपाय अपनाएं

Stain Removal Technique : अधिकतर लोगों को सफेद रंग पहनना बेहद पसंद होता है लेकिन वो दाग (Stain) के डर से सफेद रंग के कपड़े पहनने से हिचकिचाते हैं। क्योंकि सफेद कपड़ों में केचप से लेकर सब्जी तक के दाग आसानी से लग तो जाते हैं लेकिन उन्हें छुटाना बेहद मुश्किल होता है।

Stain Removal Technique

कई बार हम सफेद कपड़े में लगे दाग (Cloth Stain) को छुटाने की बहुत कोशिश करते हैं पर उसके बाद भी कामयाब नहीं हो पाते। जिसके चलते हमें मंहगें कपड़े को फेंकना या पोंचा बनाना पड़ जाता है। अगर आपको भी ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो आज हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं जिसे अपनाने से आपके कपड़ो के दाग (Cloth Stain) आसानी से छूट जाएंगे। चलिए जान लेते हैं।

कपड़े के दाग को न फैलाएं

ज्यादातर लोग सफेद कपड़े में किसी भी प्रकार का दाग (Stain) लगने से तुरंत बाद उसे छुटाने के चक्कर में घीसने लगते हैं। जिसके कारण दाग छूटने की जगह और फेल जाता है। इसलिए ऐसा करने से बचें। जब भी आपके कपड़े में केचप या फिर सब्जी का दाग लग जाए तो उस कपड़े को बदलकर सर्फ में डाल दें। ऐसा करने से आपके कपड़े का दाग (Cloth Stain) आसानी से छूट जाता है।

डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

अगर आपके सफेद कपड़े में किसी प्रकार का दाग (Stain) लग गया है। तो दाग वाले जगह पर डिटर्जेंट का इस्तेमाल करके उसे दो से तीन मिनट कर ब्रश से रगड़ लें और उसके बाद करीब आधे घंटे तक छोड़ दें। आधे घंटे बाद उस कपड़े को धो लें। ऐसा करने से आपके कपड़े का दाग (Cloth Stain) आसानी से साफ हो जाता है।

कपड़ो से दाग ना निकले तो क्या करें?

कई बार हम कपड़ों में बहुत मेहनत करके भी कपड़े का दाग (Cloth Stain) साफ नहीं कर पाते हैं। अगर आपके कपड़े का दाग (Cloth Stain) नहीं निकल रहा है तो कपड़े में डिटर्जेंट लगाकर उसे करीब पांच मिनट तक रगड़ें और फिर कपड़े को आधे घंटे के लिए गर्म पानी में छोड़ दें। गर्म पानी में कपड़ों में लगा जिद्दी से जिद्दी दाग (Stain) आसानी से छूट जाता है।

ठहरिए: कहीं आप भी तो नहीं हैं झड़ते बालों से परेशान, बस करें ये काम

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post