Tuesday, 30 April 2024

यूट्यूब पर भूलकर भी न करें ये भूल, हो सकते हो बैन

YouTube Banning Ad Blocker : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल आजकल हर कोई करता है। इसे देखने वालों की…

यूट्यूब पर भूलकर भी न करें ये भूल, हो सकते हो बैन

YouTube Banning Ad Blocker : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल आजकल हर कोई करता है। इसे देखने वालों की तादाद बढ़ती जा रही है। ऐसे में यूट्यूब ने उन लोगों के लिए सख्ती दिखाई है जो ऐड ब्लॉकर का इस्तेमाल करते है। दरअसल थर्ड पार्टी ऐड ब्लॉकर्स इस्तेमाल करने वालों को थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ेगी। क्योंकि कंपनी ने ऐसे यूजर्स पर कार्रवाई करते हुए उन्हें बैन करना शुरू कर दिया है।

क्या होता है ऐड ब्लॉक?

आपको बता दें कि ऐड ब्लॉकर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जो यूट्यूब वीडियो के बीच से ऐड को रिमूव करता है, यानी इसके लिए आपको अलग से कोई भुगतान करने की जरूरत नहीं होती है। इसी वजह से यूट्यूब ने इस ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को चेतावनी दी है। यूट्यूब का कहना है कि जो लोग कंपनी के नियमों का उल्लघंन कर रहे हैं,  उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। इसी के साथ यूट्यूब का ये भी कहना है कि अगर आप वीडियो के बीच में ऐड नहीं देखना चाहते हैं तो आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ले सकते है। इसे आप ऑनलाइन जाकर भी खरीद सकते हैं।

YouTube Banning Ad Blocker

ऐड ब्लॉक करने को लेकर सख्त यूट्यूब

दरअसल यूट्यूब का कहना है कि थर्ड पार्टी ऐड ब्लॉकिंग ऐप्स इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को वीडियो चलाने में परेशानी या बफरिंग की दिक्कत हो सकती है। क्योंकि कुछ वीडियो पर ‘यह सामग्री इस ऐप पर उपलब्ध नहीं है’ लिखा हुआ एरर मैसेज भी आ सकता है। अब थर्ड-पार्टी ऐप्स को ऐड ब्लॉक करने की परमिशन नहीं मिलेगी, क्योंकि इसके कारण क्रिएटर को उसके व्यूज के बदले पैसा मिलना मुश्किल हो जाता है। यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ऑफर करता है जिसमें लोगों को ad-फ्री वीडियो, बैकग्राउंड प्लेबैक आदि कई सुविधाएं मिलती हैं। वैसे भारत में यूट्यूब प्रीमियम का चार्ज 129 रुपये प्रति महीना है। अगर आप 3 महीने का प्लान लेते हैं तो ये 399 रुपये है। इसी तरह सालाना प्लान 1290 रुपये का है। YouTube Banning Ad Blocker

बड़े कमाल का है व्हाट्सएप का ये नया फीचर, चैट करना होगा मजेदार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post