Tuesday, 30 April 2024

Dr. SC Shankar Gauda – 5 रुपये में इलाज करता है ये गोल्ड मैडलिस्ट डॉक्टर।

Dr. SC Shankar Gauda : आज मेडिकल फील्ड में लोग जहाँ महंगी होती डॉक्टर्स की फीस और दवाओं के बढ़ते…

Dr. SC Shankar Gauda – 5 रुपये में इलाज करता है ये गोल्ड मैडलिस्ट डॉक्टर।

Dr. SC Shankar Gauda : आज मेडिकल फील्ड में लोग जहाँ महंगी होती डॉक्टर्स की फीस और दवाओं के बढ़ते हुए दामों से परेशान हैं वहीं कर्नाटक के मांड्या में एक डॉक्टर ऐसे भी हैं जो पिछले 38 साल से लगातार लोगों से 5 रुपये फीस के तौर पर लेकर उनका उपचार कर रहे हैं। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं five rupee doctor के नाम से प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ Dr. SC Shankar Gauda जी की जो न केवल मांड्या की आम जनता को एक सस्ता और सटीक इलाज उपलब्ध कराते हैं बल्कि कई बार वे महंगी दवाओं को भी सस्ते दामों पर लोगों को उपलब्ध कराते हैं।

किससे मिली निःस्वार्थ सेवा करने की प्रेरणा?

ज़ब Dr. SC Shankar Gauda से यह सवाल किया गया कि आज के इस समय में जहाँ एक आम इंसान के लिए मेडिकल विभाग में महंगा इलाज़ कराना थोड़ा मुश्किल है तो क्या आपने कभी अपनी परामर्श फीस को बढ़ाने के बारे में नहीं सोचा? इस पर वे काफी सरल सा जवाब देते हैं कि पांच रुपये में सेवा शुरू करने के बाद कभी उनका मन ही नहीं हुआ कि वे इस फीस को बढ़ाएं।

Dr. SC Shankar Gauda

उन्होंने यह भी बताया कि वे मैसूर मेडिकल कॉलेज रिसर्च एंड इंस्टीट्यूट के पूर्व प्रोफेसर डॉ के गोविंदा से काफी प्रभावित रहे हैं और ज़ब वे उन्हें निःस्वार्थ भाव से सेवा और परामर्श कार्य करते हुए देखते थे तो उन्हें यह काफी अच्छा लगता था। यह बात उनके बचपन की है। हालांकि ज़ब वे बड़े हुए तो उन्होंने सोचा कि उन्हें इंजीनियरिंग करनी चाहिये लेकिन परिवार की इच्छा के चलते वे मणिपाल के कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने गए और वेनेरोलॉजी एंड डर्मेटोलॉजी (डीवीडी) में डिप्लोमा भी प्राप्त कर लिया।

गांव से ही शुरू किया प्रैक्टिस का काम

Dr. SC Shankar Gauda ने ज़ब अपनी MBBS की पढ़ाई पूरी कर ली तब उनके दिमाग़ में यह विचार आया कि क्यों न अपने ज्ञान का प्रयोग करते हुए अपने आस पास के लोगों का ही उपचार करके उनका भला किया जाए और उन्होंने मात्र 5 रुपये में पूर्ण परामर्श, जाँच और इलाज के लिए सेवा पैकेज तैयार किया और फिर उसके बाद से कभी इस धनराशि को बढ़ाया ही नहीं। आज भी वे बिना अपने क्लिनिक की सुंदरता और अच्छी लाइफस्टाइल के दिखावे से परे रहते हुए एक बेहद साधारण रूप में लोगों का इलाज़ करते हैं। आप कभी उन्हें किसी बेकरी के पास, सड़क के किनारे या खेतों के पास इलाज़ करते हुए देख सकेंगे।

 

लोगों का कहना है कि Dr. SC Shankar Gauda के पास है जादुई हाथ

अपने शुरुआती दौर में एक दिन में मात्र दस लोगों का इलाज करने वाले डॉ गौड़ा आज रोजाना 200 लोगों का इलाज करते हैं और उसके लिए आपको एक लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतज़ार करना होता है। ज़ब बड़े बड़े अस्पतालों से लोगों को अपने त्वचा रोग में नाकामयाबी मिली तब वे डॉ गौड़ा के पास आये तो डॉ गौड़ा ने पूर्ण सफलता दर के साथ उनका इलाज किया। तबसे लोगों को यह बात समझ आने लगी कि ये साधारण से दिखने वाले Dr. SC Shankar Gauda के पास एक जादुई हाथ है।

Health Update  : ये तीन काम डिमेंशिया से 40 प्रतिशत तक दिला सकते हैं आराम

Related Post