Saturday, 21 September 2024

Lucknow Street Food: नवाबो के शहर लखनऊ की चाट, जिसने न खाई वो पछताया !

  Lucknow Street Food:  नजाकत,नफासत और अदब की नगरी लखनऊ अपने नवाबी अंदाज और नवाबी जायके के लिये बड़ी मशहूर…

Lucknow Street Food: नवाबो के शहर लखनऊ की चाट, जिसने न खाई वो पछताया !

 

Lucknow Street Food:  नजाकत,नफासत और अदब की नगरी लखनऊ अपने नवाबी अंदाज और नवाबी जायके के लिये बड़ी मशहूर है । इस नवाबी जायके मे जहा लखनऊ के मशहूर टुंड़े कावाब ,कबाब पराठे और बिरयानी शामिल हैं,तो शाकाहारीयों के लिये लखनऊ की लाजवाब चाट भी है ।कुरकुरी आलू की टिक्की का स्वादिष्ट जायकेदार मसालों का स्वाद जैसे ही जुबान पर पड़ता है अलग की आनंद की अनुभूति होती है। लखनऊ के खाने का स्वाद हमे यहा की संसकृति की याद दिलाता है ।लखनऊ की चाट मे पड़ने वाले बेजोड़ मसाले,आलू के लच्छे और इनकी खुशबू मुह मे पानी ला देते है ।लखनऊ में चाट को टिकिया, बताशे, भल्ले और पापड़ी के नाम से जाना जाता है, ये सभी नाजुक और जायकेदार होते हैं।

आज हम आपकों लखनऊ के फेमस चाट कॉर्नर पर ले चलतें है जहा का स्वाद चखे बिना आप अपने आप को रोक नही पाएंगे।

दीक्षित चाट भंडार :Dixit Chat Bhandar

Dixit Chat Bhandar
Dixit Chat Bhandar

Lucknow Street Food: लखनऊ के चौक मे स्तिथ यह चाट भंडार कुछ बेहतरीन चाट व्यंजन प्रदान करता है। यहा आलू की कुरकुरी टिक्की खाने के लिये लोगों को लंबी लाइन लगानी पड़ती है । 40 साल पुरानी ये दुकान शुद्ध घी में सराबोर स्वादिष्ट चाट परोसता है, जो आपकी चाट को सेहतमंद बनाने के साथ-साथ एक घरेलू स्वाद भी देता है। पानी पूरी का लाजवाब स्वाद जबान को चटखारे देता है । जब आप चौक मे खरीदारी करते हैं और भूख लगे तो पेट भरने का यह एक अच्छा ऑप्शन है ।

रॉयल्स कैफे बास्केट चाट:Royal Cafe Lucknow

Dixit Chat Bhandar
Dixit Chat Bhandar

Lucknow Street Food: रॉयल्स कैफे की बास्केट चाट दूर दूर तक मशहूर है ।तले हुए आलू या सेव से बनी टोकरी के ऊपर रखी सभी स्वादिष्ट मिश्रण को बखुबी परोसा जाता है ।बास्केट चाट में आलू, दही, सेव और इमली की मीठी चटनी के साथ फलो को भी उपयोग किया जाता है।यहां की बास्केट चाट का स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।यहा के पानी पुरी या पानी के बताशे कुरकुरे हैं, और तीखा-मसालेदार पानी एकदम सही है।

शुक्ल चाट हाउस:

shukla chat
shukla chat

यह एक बेहतरीन चाट भंडार है जो हजरतगंज मे स्तिथ  है ।चाट के शौकीनो के लिये यह उम्दा जगह है ।यहा आपको हर  तरह की चाट मटर चाट, सूखे सफेद मटर और चटपटे  मसालो का एक अद्भुत संयोजन, परोसा जाता है ।यहा की सिग्नेचर डिश मटर चाट है ।यहां का खाना बहुत अच्छी गुणवत्ता का है।

जैन चाट भंडार :Jain Chat Corner 

jain chat bhandar
jain chat bhandar

लखनऊ की लोकप्रिय चाट भंडार मे से एक जैन चाट भंडार है । यह जगह लालबाग के पास है, और यहां का पानी बताशा आपके मुंह में स्वाद का तड़का लगा देगा। बताशो के पानी का तीखा खट्टा स्वाद इन्हे खाने से रोक नहीं पाता है ।जब आप इस शहर मे आओ इस चाट का स्वाद जरुर ले।

 

श्री कालिका चाट हाऊस :Kalika Chat

kalika chat
kalika chat

Lucknow Street Food:  अमीनाबाद में स्थित, यह चाट भंडार परिवार की चौथी पीढ़ी द्वारा चलाया जा रहा है ।यह पुरानी चाट की फेमस दुकानों मे से एक है । यहा के कुरकुरी मटर पापड़ी का स्वाद आप भूल नही सकतें । यहा पानी के बताशो के साथ परोसा जाने वाला कुरकुरा और तीखा पानी का बेजोड़ स्वाद है ।

पंडित चाट कॉर्नर

पंडित चाट कॉर्नर शहर के कुछ बेहतरीन पापड़ी चाट और आलू की टिक्की को एक ट्विस्ट के साथ परोसता है। नाका हिंडोला में स्थित, यह एक फेमस चाट की दुकान है ।उनके मटर की चाट और पानी के बताशे समान रूप से अच्छे हैं और सभी चाट-प्रेमियों के लिए ज़रूरी हैं।यहा आलू की टिक्की और मटर पापड़ी को एक बेहतरीन ट्विस्ट के साथ परोसा जाता है ।

चाट का राजा:

chat
chat

सरोजिनी नायडू पार्क, हज़रतगंज के सामने स्थित, आप यहाँ शाम को अच्छी गुणवत्ता वाली चाट के लिए आ सकते हैं। यहा आपको उच्चतम क्वालटी की चाट मिलेगी । ये शाम 5 बजे के बाद ही खुलता है । ताज़े दही में खस्ता आलू टिक्की, स्वादिष्ट चटनी और पानी बताशे या मसालेदार पानी से भरे गोलगप्पे कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें आपको यहाँ आज़माना चाहिए। जब आप यहा आये तो उनके नरम दही बड़े की थाली भी मंगवाना न भूलें।

Goa Famous Dishes : वेज या नॉनवेज, हर किसी को लुभाता है गोवा का स्पेशल मेन्यु

Related Post1