Saturday, 19 October 2024

Gonda: यूपी के गोंडा से सामने आया हैरान कर देने वाला मामला, रात को हॉस्टल से गायब मिलीं बड़ी संख्या में छात्राएं

सार Gonda यूपी के गोंडा जिले से एक स्कूल हॉस्टल से लापरवाही का एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया…

Gonda: यूपी के गोंडा से सामने आया हैरान कर देने वाला मामला, रात को हॉस्टल से गायब मिलीं बड़ी संख्या में छात्राएं

सार

Gonda यूपी के गोंडा जिले से एक स्कूल हॉस्टल से लापरवाही का एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। रात के समय डीएम द्वारा अचानक किए गए निरीक्षण में 100 में से 89 छात्राएं परिसर से गायब मिली। जब इस बारे में जानकारी मांगी गई, तो संबन्धित लोग कोई स्पष्ट उत्तर नहीं दे सके और बगले झाँकने लगे। इस लड़कियों के हॉस्टल से जाने का रिकॉर्ड भी रजिस्टर से नरारद था। इसके अलावा स्कूल में कई अन्य अनियमितताएं भी पाई गईं।

विस्तार

Gonda उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले के एक विद्यालय में जिले की डीएम नेहा शर्मा द्वारा सोमवार देर रात औचक निरीक्षण किया गया। इस निरीक्षण के दौरान हैरान कर देने वाला मामला सामने आया। स्कूल परिसर से बड़ी संख्या में छात्राएं गायब मिलीं, और तो और इन  छात्राएं के हॉस्टल से जाने की जानकारी भी रिकॉर्ड बुक में नहीं रखी गई थी।

इन छात्राएं के हॉस्टल में नहीं होने पर वार्डन सहित पूरा स्टाफ कुछ नहीं बता पाया। ऐसा लगा मानो उन्हें साँप सूंघ गया हो। जहाँ का ये मामला है, उस स्कूल का नाम कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय है, ये गोंडा जिले के परसपुर क्षेत्र में स्थित है। स्कूल से 100 में से 89 छात्राएं मौजूद नहीं थीं, केवल 11 ही छात्राएं ही उपस्थित थीं।

स्कूल में मिली कई तरह की अनियमितताएं Gonda

आवागमन रजिस्टर में छात्राओं के बाहर जाने के संबंध में कोई सूचना नहीं रखी गई थी। जिलाधिकारी नेहा शर्मा को विद्यालय परिसर में और भी अव्यवस्थाएं नजर आईं। जिसके लिए डीएम ने जिम्मेदार लोगों को जमकर फटकार लगाई। इस दौरान जिलाधिकारी ने वहाँ उपस्थित छात्राओं से बात की और विद्यालयों में मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया।

जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला समन्वयक बालिका शिक्षा भी देर रात विद्यालय पहुंचे।
इस दौरान अनुपस्थित छात्राओं के अभिभावकों से फोन पर बात भी की गई। जिसमें काफी सारे अभिभावकों ने छात्राओं के 19 अगस्त को ही घर वापस लौटने की जानकारी दी। जबकि वार्डन द्वारा उनके उसी दिन घर जाने की बात कही गई थी।

जिला समन्वयक बालिका शिक्षा की ओर से बताया गया कि वार्डन को स्पष्ट निर्देश हैं, कि अगर कोई बालिका विद्यालय परिसर से बाहर जाती है, तो उनका विवरण रिकॉर्ड बुक में दर्ज किया जाना चाहिए। लेकिन कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय ने इस नियम का पालन नही किया और इस संबंध में लापरवाही बरती। Gonda

दर्ज कराई गई 4 लोगों के खिलाफ शिकायत

Gonda News: विद्यालय में वित्तीय अनियमितता, निरीक्षण के दौरान मिली अव्यवस्थाओं और लापरवाही को देखते हुए वार्डन समेत 4 लोगों के खिलाफ परसपुर थाने में देर रात एफआईआर दर्ज करा दी गई। डीएम के आदेश पर जिनके खिलाफ केस दर्ज किया गया उनमें विद्यालय के वार्डन सरिता सिंह के अलावा पूर्ण कालिक शिक्षिका सुषमा पाल, चौकीदार विष्णु प्रताप सिंह एवं पीआरडी जवान दिलीप कुमार मिश्रा शामिल हैं।

Gonda

अगली खबर Chandrayaan 3 Landing Time: इसरो ने किया चंद्रयान 3 के लैंडिंग के समय का ऐलान, इतने बजे उतरेगा चंद्रमा की जमीन पर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें।

#gonda #gondanews  #upnews #upbreakingnews #uphindinews

Related Post