Thursday, 17 October 2024

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, रिजर्वेशन नियम में हुआ बड़ा बदलाव

Indian Railway Reservation : भारतीय रेल ने एक बड़ा फैसला लिया है। यह बदलाव उन यात्रियों के लिए चुनौतीपूर्ण हो…

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, रिजर्वेशन नियम में हुआ बड़ा बदलाव

Indian Railway Reservation : भारतीय रेल ने एक बड़ा फैसला लिया है। यह बदलाव उन यात्रियों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है जो अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाते हैं, जैसे शादी, त्योहार या परीक्षा के समय। यात्रियों को अब कम समय में अपनी यात्रा की व्यवस्था करनी होगी, जिससे उन्हें अंतिम समय में बुकिंग करने की जरूरत पड़ सकती है। रेलवे का यह कदम यात्रियों के अनुभव को ध्यान में रखते हुए किया गया है, और उम्मीद है कि इससे बुकिंग प्रक्रिया को अधिक कुशल और सुविधाजनक बनाया जा सकेगा।

भारतीय रेल का नया फैसला

भारतीय रेल ने ट्रेनों में एडवांस टिकट बुकिंग की समय सीमा को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन करने का निर्णय लिया है। यह बदलाव 1 नवंबर, 2024 से लागू होगा। रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर (पैसेंजर मार्केटिंग) संजय मनोचा के अनुसार, यह कदम यात्रियों की सुविधा और टिकट बुकिंग प्रक्रिया को और अधिक सुव्यवस्थित करने के लिए उठाया गया है।

मौजूदा बुकिंग पर असर

रेलवे ने स्पष्ट किया है कि 120 दिनों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) के तहत 31 अक्टूबर, 2024 तक की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी। इसका मतलब है कि अगर किसी यात्री ने पहले से ही 120 दिन पहले टिकट बुक की है, तो उसे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। हालाँकि, नए नियम के अनुसार 60 दिनों के एआरपी से परे की गई बुकिंग को कैंसिल करने की परमिशन होगी, जिससे यात्रियों को उनकी प्लानिंग के अनुसार ज्यादा फ्लेक्सिबिलिटी मिलेगी।

कुछ ट्रेनों पर रहेगा पूर्ववत नियम

ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस जैसी कुछ खास ट्रेनों के मामले में कोई बदलाव नहीं होगा। जहां पहले से ही कम एडवांस बुकिंग की लिमिट लागू है। ये ट्रेने अक्सर नियमित यात्रियों के लिए संचालित होती हैं। इसके अलावा, विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की बुकिंग लिमिट में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है, जिससे उन्हें अपनी लंबी यात्रा की योजना बनाने में सुविधा मिलती है।

नए और पुराने नियम का तुलनात्मक उदाहरण

नए नियमों के प्रभाव को समझने के लिए एक उदाहरण लेते हैं। पहले, यदि किसी यात्री को 1 मई, 2025 को चलने वाली ट्रेन में टिकट बुक करनी थी, तो वह 120 दिन पहले यानी 1 जनवरी, 2025 को बुकिंग कर सकता था। लेकिन नए नियम के लागू होने के बाद, वह अधिकतम 60 दिन पहले यानी 2 मार्च, 2025 से ही टिकट बुक कर पाएगा। इस बदलाव से यात्रियों को अपनी यात्रा की योजना बनाते समय ज्यादा सावधानी बरतनी होगी, खासकर लंबी दूरी की यात्रा या खास अवसरों के लिए।

बहराइच कांड पर बड़ी खबर : रामगोपाल मिश्रा को मारने के आरोपी सरफराज-तालिब को मुठभेड़ में लगी गोली

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post