Saturday, 19 October 2024

Ghaziabad News : डेंगू से बचाव को यशोदा अस्पताल के डाक्टरों ने की चर्चा

Ghaziabad News :  (चेतना मंच) डेंगू के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कौशांबी के मेडिसिन…

Ghaziabad News : डेंगू से बचाव को यशोदा अस्पताल के डाक्टरों ने की चर्चा

Ghaziabad News :  (चेतना मंच) डेंगू के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कौशांबी के मेडिसिन विभाग के डॉक्टरों के एक पैनल ने चर्चा की और डेंगू से बचाव, जागरूकता और उसके उपचार के बारे में लोगों को जानकारी के काफी अहम बिंदू निकल कर आए।

Ghaziabad News

यशोदा हॉस्पिटल कौशांबी के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. एपी सिंह ने बताया कि डेंगू मुख्य रूप से एक मच्छर के काटने से फैलने वाली मोस्किटो-बोर्न बीमारी है।

डेंगू से बचाव के लिए निम्नलिखित उपायों का पालन करें

मच्छरों के काटने से बचाव: डेंगू मच्छर के काटने  से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें और पूरे वस्त्र पहनें।
स्थान स्वक्षता: अपने आस-पास के क्षेत्र में खड़े बर्तन, बोतलें, और अन्य स्थलों में जो  पानी इकट्ठा हो सकता है,उस को खाली करें या उन्हें पुन: पुन: इकट्ठा न होने को सुनिश्चित करें।

हॉस्पिटल के दूसरे वरिष्ठ फिजिशियन डॉक्टर डीजे सिंह ने बताया कि डेंगू से जागरूकता के लिए अपने समुदाय में डेंगू के बारे में जागरूकता फैलाएं और लोगों को समझाएं कि खुद को और अपने आस-पास के परिवार को सुरक्षित रखने के लिए कैसे कदम उठाएं और मच्छर प्रबंधन करें। अपने आस-पास के क्षेत्र में मच्छर प्रबंधन के लिए प्राथमिकता दें। नियमित घर की सफाई करने से छिपे मच्छरों के ब्रीडिंग स्थलों को समाप्त करने में मदद मिल सकती है। मच्छरों के ब्रीडिंग स्थलों का पता करें। अपने आस-पास के क्षेत्र में मच्छरों के ब्रीडिंग स्थलों का पता करें और उन्हें स्वच्छ रखने का प्रयास करें।

अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉक्टर अंशुमन त्यागी ने बताया कि डेंगू बीमारी के संकेतों की पहचान कर सकते हैं। डेंगू के संकेतों को पहचानने में सजग रहें, जैसे कि बुखार, खूनी उल्टियाँ, सिरदर्द, आदि।
अगर आपको लगता है कि आपको डेंगू हो सकता है, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें और सही उपचार के लिए सलाह लें। Ghaziabad News

नोएडा व ग्रेटर नोएडा के नागरिकों को मिला सुनहरा मौका : कर सकते हैं नोएडा मेट्रो का नामकरण

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post