Friday, 18 October 2024

नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा के पहलवानों ने कर दिया कमाल, लगातार बन रहे हैं भारत केसरी

Noida News : नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा के पहलवान खूब कमाल कर रहे हैं। नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा के कुछ…

नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा के पहलवानों ने कर दिया कमाल, लगातार बन रहे हैं भारत केसरी

Noida News : नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा के पहलवान खूब कमाल कर रहे हैं। नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा के कुछ खास पहलवान केवल लगातार कुश्ती ही नहीं जीत रहे हैं बल्कि भारत केसरी अवार्ड को भी लगातार जीत रहे हैं। कुश्ती के खेल में भारत केसरी की उपाधि सबसे बड़ी उपाधि तथा सबसे बड़ा अवार्ड माना जाता है। भारत केसरी का यह अवार्ड नोएडा की एक महिला पहलवान ने 18वीं बार अपने नाम किया है। इसी कड़ी में ग्रेटर नोएडा के एक पहलवान ने छठीं बार भारत केसरी की उपाधि हासिल की है।

नोएडा की पहलवान 18वीं बार बनी भारत केसरी

हाल ही में उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में कुश्ती की बड़ी प्रतियोगिता हुई है। इस प्रतियोगिता का नाम “महिला मंगलाराय गोल्ड कप” था। कुश्ती के इस बड़े आयोजन में नोएडा प्राधिकरण में नायब तहसीलदार के पद पर तैनात महिला पहलवान दिव्या काकरान ने बड़ा कारनामा किया है। नोएडा की दिव्या काकरान ने शानदार प्रदर्शन करके गोल्ड मैडल हासिल किया। इतना ही नहीं दिव्या काकरान को भारत केसरी सम्मान से भी सम्मानित किया गया। सबसे बड़ी बात यह है कि नोएडा की पहलवान दिव्या काकरान को 18वीं बार भारत केसरी सम्मान मिला है। दिव्या काकरान मूल रूप से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले की बेटी है। खेलों में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें वर्ष 2020 में खेल जगत के प्रतिष्ठित सम्मान अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उत्तर प्रदेश सरकार ने दिव्या काकरान की उपलब्धि का आदर करते हुए उन्हें नायब तहसीलदार के पद पर तैनात किया था। उनकी पोस्टिंग नोएडा प्राधिकरण में है। दिव्या काकरान के 18वीं बार भारत केसरी बनने पर नोएडा प्राधिकरण के CEO डॉ. लोकेश एम समेत नोएडा प्राधिकरण के अफसरों तथा कर्मचारियों ने बधाई दी है। नोएडा के सामाजिक संगठनों तथा नागरिकों ने भी दिव्या काकरान को बधाई दी है।

छठीं बार भारत केसरी बना ग्रेटर नोएडा का बेटा

ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के जमालपुर गांव के पहलवान जोंटी भाटी ने भी पहलवानी में अपने झंडे गाड दिए हैं। वाराणसी में आयोजित “मंगला राय स्मारक कुश्ती गोल्ड कप” में जोंटी भाटी ने स्वर्ण पदक जीता है। यह स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही साथ जोंटी भाटी को भारत केसरी सम्मान से भी सम्मानित किया गया है। मजेदार बात यह है कि ग्रेटर नोएडा का यह लाल जोंटी भाटी छठीं बार भारत केसरी बना है। जोंटी भाटी इन दिनों उत्तर रेलवे में तैनात हैं। ग्रेटर नोएडा का यह होनहार पहलवान उत्तर रेलवे की तरफ से ही कुश्ती लड़ता है। बनारस में आयोजित प्रतियोगिता में ग्रेटर नोएडा के जोंटी भाटी ने बड़े-बड़े पहलवानों को हराया है। Noida News

नोएडा हिन्‍दी खबर, 18 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post