Site icon चेतना मंच

मक्का मदीना में सूरज की तपिश, पारा 50 डिग्री, 550 हज यात्रियों की मौत

Saudi Arabia Hajj Pilgrims Death 

Saudi Arabia Hajj Pilgrims Death 

Saudi Arabia Hajj Pilgrims Death  : सऊदी अरब के मक्का मदीना में भीषण गर्मी से 550 हज यात्रियों की मौत हो गई है। हज यात्रा के लिए लाखों हज यात्रियों को भीषण गर्मी का  सामना करना पड़ रहा है। स्थिति ऐसी हो गई है कि मक्का में गर्मी से कुल 550 हज यात्रियों की मौत हो गई है। इसमें सबसे ज्यादा 323  मिस्र के हैं जबकि अन्य अलग-अलग देशों के हैं। इन सभी यात्रियों की मौत के लिए भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान की वजह से हुई है।

550 हज यात्रियों की मौत

एक राजनयिक ने इन सभी की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि मिस्र के 323 हज यात्रियों में सिवाय एक को छोड़कर सभी की मौत गर्मी की वजह से हुई है। वहीं एक हज यात्री भीड़ के दौरान घायल हो गया। यह आंकड़ा मक्का के पास अल-मुआइसम में अस्पताल के मुर्दाघर से आया है।

मक्का मदीना में सूरज की तपिश, पारा 50 डिग्री

Saudi Arabia Hajj Pilgrims Death

राजनयिकों के मुताबिक जॉर्डन के 60 लोगों की भी मौत हुई है, जबकि मंगलवार को अम्मान द्वारा आधिकारिक तौर पर 41 लोगों की मौत की जानकारी दी गई थी। न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के  मुताबिक ताजा आंकड़ों के साथ ही कई देशों द्वारा अब तक बताई गई कुल मौतों की संख्या 577 हो गई है। राजनयिकों ने बताया कि मक्का के सबसे बड़े मुर्दाघरों में से एक अल-मुआइसम में कुल 550 शव थे। मंगलवार को मिस्र के विदेश मंत्रालय ने कहा कि काहिरा हज के दौरान लापता हुए मिस्र के लोगों की तलाश के लिए सऊदी अरब के अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। जबकि सऊदी अरब के मंत्रालय के बयान में कहा गया कि कुछ निश्चित संख्या में मौतें हुई हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया गया कि उनमें मिस्र के लोग भी शामिल हैं या नहीं। सऊदी अरब के अधिकारियों ने गर्मी से पीड़ित 2,000 से अधिक तीर्थयात्रियों का इलाज करने की सूचना दी है।

सात दोस्तों ने उत्तर प्रदेश के खजाने से उड़ाए डेढ़ सौ करोड़ रूपए

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Exit mobile version