Saturday, 28 September 2024

पुल पर फंसी ट्रेन, लोको पायलट ने ऐसी ठीक की समस्या, चारों तरफ हो रही तारीफ

Viral Video : बिहार के समस्तीपुर से एक हैरान कर देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। दरअसल समस्तीपुर में…

पुल पर फंसी ट्रेन, लोको पायलट ने ऐसी ठीक की समस्या, चारों तरफ हो रही तारीफ

Viral Video : बिहार के समस्तीपुर से एक हैरान कर देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। दरअसल समस्तीपुर में प्रेशर लीकेज की वजह से ट्रेन बीच पुल (bridge) पर रुक गई थी। इसके बाद लोको पायलट (Loco Pilot) ने जान जोखिम में डालकर रुकी ट्रेन की समस्या ठीक की है। लोको पायलट ने ट्रेन के नीचे पुल पर रेंगकर इंजन के प्रेशर लीकेज को ठीक किया, तब कहीं ट्रेन आगे बढ़ी। लोको पायलट के इस काम की तरीफ चारों ओर हो रही है। वहीं इस मामले का वीडियो भी वायरल हो रहा है। डीआरएम ने दोनों चालकों को पुरस्कार देने का ऐलान किया है।

क्या है पूरी कहानी

आपको बता दें कि बिहार के समस्तीपुर रेलमंडल के वाल्मीकि नगर और पनियावा स्टेशन के बीच बने पुल संख्या 382 पर अचानक लोको इंजन के अनलोडर वॉल्व से एयर प्रेशर लीकेज होने लगा। इसके कारण बीच पुल पर ट्रेन रुक गई। जिस जगह पर लीकेज हो रहा था, वहां तक पहुंचने का कोई रास्ता नहीं था, इसलिए लोको पायलट और सहायक लोको पायलट जान जोखिम में डालकर ट्रेन के नीचे रेंगते हुए लीकेज ठीक करने पहुंचे। कड़ी मेहनत के बाद इंजन से अनलोडर वॉल्व से एयर प्रेशर का लीकेज सही किया गया। ट्रेन के नीचे पुल पर रेंगते हुए लोको पायलट बाहर निकले, इसका वीडियो भी सामने आया है। इसके बाद ट्रेन आगे बढ़ सकी। वहीं चालकों के इस साहसिक कार्य को देखते हुए समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने दोनों चालकों को 10 हजार रुपये का ऐलान किया है।

पुल पर खराब हो गई थी ट्रेन

मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन संख्या 05497 अप नरकटियागंज गोरखपुर जब वाल्मीकि नगर और पनियावा के बीच पुल संख्या 382 पर पहुंची तो अचानक इंजन (लोको) के अनलोडर वॉल्व से एयर प्रेशर लीकेज होने लगा। इस वजह से एमआर प्रेशर कम हो गया और ट्रेन बीच पुल पर रुक गई। पुल पर ट्रेन रुकने के बाद उसे ठीक करना बेहद मुश्किल था। वहीं लोको पायलट अजय कुमार यादव और सहायक लोको पायलट नरकटियागंज रंजीत कुमार पुल पर लटकते और रेंगते हुए इंजन से हो लीकज वाली जगह पहुंच गया। इसके बाद लीकेज को बंद करने में कामयाब हो गए, तब कहीं ट्रेन अपने गंतव्य स्टेशन की ओर आगे बढ़कर इस समस्या का हाल किया।  Viral Video

योगी सरकार का बड़ा एक्शन,16 IPS अधिकारी समेत लखनऊ और प्रयागराज के कमिश्नर भी बदले

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post1