Wednesday, 25 September 2024

ग्रेटर नोएडा में वैश्विक व्यापार का महाकुंभ शुरू, वियतनाम है अतिथि देश

Greater Noida News : भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड ने आज ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में यूपी इंटरनेशनल…

ग्रेटर नोएडा में वैश्विक व्यापार का महाकुंभ शुरू, वियतनाम है अतिथि देश

Greater Noida News : भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड ने आज ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2024 के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया। ग्रेटर नोएडा पहुंचने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत के उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड का स्वागत किया। उद्घाटन कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलित करके किया गया।

ग्रेटर नोएडा के ये नेता रहें मौजूद

ग्रेटर नोएडा में आयोजित किए जा रहे वैश्विक व्यापार के महाकुंभ के उदघाटन कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम जीतन राम माझी, उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, उप्र सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान, उप्र सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह समेत गौतमबुद्धनगर लोकसभा क्षेत्र से सांसद डा. महेश शर्मा, राज्यसभा सांसद सुरेन्द्र नागर, एमएलसी नरेन्द्र भाटी, राज्य सरकार में मंत्री संजय निषाद, दयाशंकर सिंह, बृजेश सिंह, जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह, दादरी विधायक तेजपाल नागर समेत नोएडा- ग्रेटर नोएडा के भाजपा नेता मौजूद थे।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने क्या कहा ?

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2024 के दूसरे संस्करण का उद्घाटन करते हुए भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि इस ट्रेड शो के सफल आयोजन के लिए वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा उनके मंत्रियों को बधाई देते हैं। उन्होंने कहा कि, उत्तर प्रदेश आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में विकास की नई गाथा लिख रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गेम चेंजर बन चुके हैं इसका लाभ देश को भी होगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को एमएसएमई उद्योग को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि इस ट्रेड शो में वियतनाम को अतिथि देश बनाया गया है। वियतनाम साउथ ईस्ट में एक बड़ी आर्थिक शक्ति है और उसके उत्पादन तथा उसकी संस्कृति को देखने का मौका हमें यहां मिलेगा। उन्होंने कहा कि वियतनाम के बहुत से वाद्य यंत्र भारत के बाद्य यंत्रों की तरह हैं। उपराष्ट्रपति ने इस बात पर खुशी जताई कि आज उत्तर प्रदेश में विकास की गति काफी तेज है। उत्तर प्रदेश एमएसएमई उद्योग के जरिए सबसे ज्यादा रोजगार दे रहा है साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश निवेश का भी बड़ा केंद्र बना है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे, इंफ्रास्ट्रक्चर तथा निवेश के मामले में अन्य राज्यों से आगे निकल रहा है उत्तर प्रदेश ने आज वैश्विक मंच पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

ट्रेड शो सबसे बड़ा मंच साबित होगा- सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि, ग्रेटर नोएडा में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसरे संस्करण का आयोजन उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक, सामाजिक तथा उत्तर प्रदेश की आर्थिक शक्ति को उजागर करने का सबसे बड़ा मंच साबित होगा। उन्होंने कहा कि एक सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 96 लाख यूनिट एमएसएमई की फैली हुई है। कृषि के बाद एमएसएमई उद्योग सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला है। उन्होंने कहा कि 2017 से पहले एमएससी उद्योग पूरी तरह से मृत प्राय हो गया था इसे उचित प्रोत्साहन न मिलने के कारण यह उद्योग बंदी की कगार पर पहुंच चुका था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत की कल्पना को धरातल पर उतरने के लिए सरकार ने प्रयास किया। सरकार ने उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के लिए ओडीपी योजना लागू की जिससे एमएसएमई उद्योग को बढ़ावा मिला और रोजगार सजृन हुआ। उन्होंने कहा कि कोविड काल में भी उत्तर प्रदेश के सामने चुनौती खड़ी थी, लेकिन एमएसएमई उद्योगों के जरिए लाखों श्रमिकों का रोजगार से जोड़ा गया।

इंटरनेशनल ट्रेड शो में दिखेगा उत्तर प्रदेश की पोटेंशियल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में जहां उत्तर प्रदेश की पोटेंशियल दिखेगा। वहीं उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक व सामाजिक व्यवस्था को भी प्रदर्शित किया जाएगा। उद्यमियों के लिए अपने उत्पादों को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत करने का यह सुनहरा मौका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में 7 एक्सप्रेसवे संचालित हैं और 6 बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 11 एयरपोर्ट क्रियाशील है जबकि 10 बनाए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के जेवर में ही एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाया जा रहा है और इस एयरपोर्ट का काम इस वर्ष के अंत तक खत्म कर लिया जाएगा।

गंगा एक्सप्रेस-वे दिसंबर 2024 तक हो जाएगा तैयार-CM

मुख्यमंत्री ने कहा, देश का सबसे बड़ा गंगा एक्सप्रेसवे भी 2024 दिसंबर तक बना लिया जाएगा और इसे प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ 2025 से पहले शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में सुदृढ़ कानून व्यवस्था तथा इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास रोजगार को बढ़ावा तथा युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने का काम सरकार कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने दो करोड़ युवाओं को स्वामी विवेकानंद शक्तिकरण योजना के तहत टेबलेट व मोबाइल फोन देकर तकनीकी रूप से सशक्त बनाया है।
इंडिया एक्सपोजिशन सेंटर व मार्ट में 25 से 29 सितम्बर के बीच होने वाले इस महा आयोजन में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की उपस्थिति में दुनिया उत्तर प्रदेश के पोटेंशियल को देखेगी। आयोजन का शुभारंभ आज से हो रहा है, मगर 26 से 27 सितम्बर के बीच 6 सेक्टोरल सेशंस का आयोजन कार्यक्रम के दौरान होगा। इसमें ई-कॉमर्स व डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, इनोवेशन व स्टार्टअप इकोसिस्टम पर फोकस किया जाएगा। वहीं, बिजनेस नेटवर्किंग पार्टनरशिप, इनवेस्टमेंट अट्रैक्शन, नॉलेज डिसेमिनेशन व ब्रांड यूपी के प्रमोशन जैसे टास्क्स को पूरा करने पर योगी सरकार का विशेष फोकस है। उल्लेखनीय है कि आयोजन में 15 हॉल्स में विभिन्न सरकारी विभागों तथा प्राधिकरणों के भव्य थीमैटिक पवेलियन स्थापित किए गए हैं, जो विजिटर्स के बीच आकर्षण का केंद्र बनेंगे। कार्यक्रम में विजिटर्स की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए तीन रूट्स पर फ्री शटल सर्विस भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें राजीव गांधी भवन, नोएडा सेक्टर 38 के बोटैनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तथा एनएसएसटीए पार्किंग से शटल बस सर्विस विजिटर्स के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।

सेक्टोरल सेशंस में 6 टॉपिक पर होगा मुख्य फोकस

25 से 29 सितम्बर तक आयोजित होने वाला यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 का उद्देश्य एक व्यापार प्रदर्शनी से कहीं ज्यादा सहयोग, नवाचार और ज्ञान के आदान-प्रदान के एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है, जो दुनिया भर के व्यवसायों, उद्यमियों, निवेशकों, नीति निर्माताओं और विचारकों को एक साथ लाएगा। इस दौरान 26 तारीख को पहला सेशन ई-कॉमर्स और डिजिटल परिवर्तन पर बेस्ड होगा जिसमें ई-कॉमर्स और डिजिटल तकनीकों के तेजी से विकास के नवीनतम रुझानों और अवसरों पर चर्चा करेगा। वहीं दूसरे सेशन में नवाचार और स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र पर फोकस किया जाएगा और उत्तर प्रदेश में हाल के वर्षों में स्टार्ट-अप गतिविधि में आए उछाल पर केंद्रित होगा। इस सेशन को एकेटीयू द्वारा ऑर्गनाइज किया जा रहा है। इसके साथ ही 26 तारीख को उच्च शिक्षा का भविष्य नामक सेशन का आयोजन होगा जिसमें कौशल विकास, उद्योग अकादमिक सहयोग और कौशल विकास में प्रौद्योगिकी के एकीकरण पर चर्चा के साथ उच्च शिक्षा के उभरते परिदृश्यों पर बात की जाएगी। इसके बाद 27 तारीख को भी तीन सेशन का आयोजन किया जाएगा जिसमें भारत की निर्यात क्षमता का विस्तार, बीमा और वित्तीय जागरूकता तथा वित्तीय विनियमन और निर्यात-आयात सुविधा जैसे विषयों पर प्रकाश डाला जाएगा।

15 हॉल्स में विभिन्न सरकारी विभागों तथा प्राधिकरणों के भव्य थीमैटिक पवेलियन हुए स्थापित

आयोजन के अंतर्गत कुल 15 हॉल्स में विभिन्न सरकारी विभागों तथा प्राधिकरणों के भव्य थीमैटिक पवेलियन स्थापित किए गए हैं। हॉल नंबर 1 में इन्वेस्ट यूपी और यूपीसीडा का पवेलियन संचालित होगा तथा हॉल नंबर 2 में इनॉगरल सेशन व सेमिनार का आयोजन होगा। हॉल नंबर 3 में यीडा और ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण, हॉल नंबर 4 में यूपी एट अ ग्लांस, हॉल नंबर 5 में यूपीएलसी, हॉल नंबर 6 में उच्च शिक्षा, बैंक, इंश्योरेंस, अर्बन डेवलपमेंट, स्वच्छता मिशन, जीआई टैग्स व यूपी स्किल डेवलपमेंट मिशन के पंडाल तथा हॉल 7 में पर्यटन विभाग, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, नमामी गंगे, नोएडा अथॉरिटी व उत्तर प्रदेश जल संसाधन व स्वच्छता मिशन के पंडाल लगेंगे। हॉल 8 में यूपीनेडा व ऊर्जा विभाग, यूपीडा का डिफेंस पवेलियन व फॉरेस्ट तथा ईको टूरिज्म का पंडाल संचालित होगा। वहीं पंडाल 9 में ओडीओपी, हॉल 10 में एमएसएमई, हॉल 11 में यूपीएसआरएलएम, एफएसडीए, आयुष तथा हेल्थ व मेडिकल सेक्टर के पंडाल संचालित होंगे। वहीं, हॉल नंबर 12 में बागवानी व खाद्य प्रसंस्करण, एग्रीकल्चर व एलीड प्रोडक्ट्स, मंडी व एक्सपोर्ट्स, डेयरी, पशुधन विभाग, मत्स्य पालन विभाग तथा गन्ना विभाग के पंडाल व पवेलियन संचालित होंगे।

हॉल नंबर 14 व 15 में एक्सपोर्ट एक्सिलेंस टाउन टेक्सटाइल, हैंडलूम व खादी के पवेलियन तथा हॉल 15ए में रियल स्टेट तथा ऑटोमोबाइल व ईवी सेक्टर के पवेलियन संचालित होंगे। कार्यक्रम के दौरान सुबह 11 से 3 बजे की समयावधि बिजनेस सेशंस के लिए निर्धारित होगी जबकि दोपहर 3 बजे से रात 10 बजे तक आयोजन में आम जनता व विजिटर्स हिस्सा ले सकेंगे। Greater Noida News

 

 

 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और सीएम योगी पहुंचे ग्रेटर नोएडा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1