Site icon चेतना मंच

इलेक्ट्रिक या CNG, कौन सी कार में जल्दी लग सकती है आग?

Heat Wave

Heat Wave

Heat Wave : देशभर में गर्मी का कहर जारी है। लोगों को बुधवार की रात हुई बारिश ने थोड़ी राहत दी है। लेकिन फिर भी लोगों का गर्मी से हाल बेहाल है। वहीं तेज गर्मी के कारण गाड़ियां भी आग तेजी से पकड़ रही है। तपतपी धूप में लोग कार चलाने से डर रहे है। गर्मी इतनी ज्यादा है जिसके कारण इलेक्ट्रिक और CNG दोनों कारों पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। वहीं लोगों के मन में ये सवाल भी उठ रहा है कि सीएनजी या इलेक्ट्रिक किनमें गर्मी के कारण सबसे पहले आग लग सकती है। आइए आपके इसी सवाल को समझने की कोशिश करते है।

Heat Wave

आपको बता दें कि CNG (कंप्रेस्ड नैचुरल गैस) और इलेक्ट्रिक कारों में आग लगने का खतरा दोनों में होता है, लेकिन ये खतरे अलग-अलग कारणों और स्थितियों पर निर्भर करते हैं…

CNG कारों में आग लगने का खतरा

जैसे सीएनजी गाड़ियों में आग लगने की कई वजहें हो सकती हैं, जिनमें सबसे बड़ा कारण फ्यूल लीकेज भी माना जा सकता है। आपको  जानकर हैरानी होगी की CNG हाई प्रेशर पर स्टोर की जाती है, अगर किसी वजह से फ्यूल लीकेज होता है तो आग लग सकती है। वहीं दूसरा कारण फ्यूल लाइन और टैंक की सेफ्टी में खराबी होना हो सकता है। अगर फ्यूल लाइन या टैंक में किसी तरह की गड़बड़ी होती है, तो गैस का रिसाव होने का खतरा रहता है, जिससे आग लग सकती है।

इसके अलावा सीएजी कारों में गलत इंस्टॉलेशन के कारण भी आग पकड़ सकती है। अगर CNG किट का इंस्टॉलेशन सही तरीके से नहीं किया गया या इसमें कोई तकनीकी खराबी हो गई, तो यह भी आग लगने का बड़ा कारण बन सकती है। अगर आप CNG कार का इस्तेमाल करते है तो यह जान ले समय-समय पर उसका मेंटेनेंस करवाना भी जरूरी है। अगर आप CNG कारों को रेगुलर मेंटेनेंस नहीं कराते हो तो इसमें कुछ गड़बड़ी हो सकती है। जिसके कारण आग का खतरा बढ़ जाता है।

तेज धूप और गर्मी में इलेक्ट्रिक कारें में कैसे आग पकड़ सकती है

बैटरी की समस्या: इलेक्ट्रिक कारों में लिथियम-आयन बैटरी का यूज होता है। अगर आपकी कार की बैटरी ओवरहीट हो जाए या डैमेज हो जाए, तो ये आग लगने का कारण बन सकती है।

शॉर्ट सर्किट: इलेक्ट्रिकल सर्किट में किसी तरह की गड़बड़ी या शॉर्ट सर्किट होने की वजह से आग लग सकती है।

बैटरी पैक का खराब होना: इलेक्ट्रिक कारों आग लगने का सबसे बड़ा कारण बैटरी पैक में खराबी है या यह फिजिकल डैमेज होना भी हो सकता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करते समय अगर सुरक्षा उपायों का पालन नहीं किया गया, तो ओवरचार्जिंग या दूसरी समस्याओं की वजह से इन कारों में आग जल्दी लग जाती है। Heat Wave

सचिन की कप्तानी में डेब्यू करने वाले पूर्व गेंदबाज ने किया सूसाइड

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Exit mobile version