Site icon चेतना मंच

जेवर एयरपोर्ट से चोला रेलवे स्टेशन तक बिछेगी नई रेल लाइन

Greater Noida News

Greater Noida News

Greater Noida :उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में बनाए जा रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रेलवे से जोड़ने की दिशा में काम शुरू कर दिया गया है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लेकर बुलंदशहर जनपद के चोला रेलवे स्टेशन और पलवल रेलवे स्टेशन तक नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। इस नई रेल लाइन के बनने से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की रेलवे से कनेक्टिविटी हो जाएगी।

आप सभी जानते हैं कि ग्रेटर नोएडा के निकट जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सितंबर 2024 से फ्लाइट उड़ान भरना शुरू कर देगी। फ्लाइट का संचालन करने के लिए विशेष तौर पर रुस से रडार मंगाया जा रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण को समय से पूरा कराने के लिए 24 घंटे निर्माण कार्य किया जा रहा और काम को पूरा करने के लिए हजारों कर्मचारी रोजाना काम कर रहे हैं।

Greater Noida News

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रेलवे से ​कनेक्टिविटी देने के लिए एयरपोर्ट से चोला रेलवे स्टेशन (बुलंदशहर जनपद में स्थित) और पलवल रेलवे स्टेशन से जोड़ने की कवायद की जा रही है। रेल मंत्रालय से 47 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन बिछाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है। इसके लिए डीपीआर बनाने का काम शुरू कर दिया है। प्रस्ताव के तहत 47 किमी. लंबी नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। इसमें करीब 20 किमी. लंबी रेलवे लाइन चोला रेलवे स्टेशन से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक बिछेगी और 27 किमी. लंबी रेलवे लाइन पलवल तक बिछायी जाएगी।

आपको बता दें कि करीब तीन महीने पहले उत्तर प्रदेश के मुख्य सेक्रेटरी ने रेल मंत्रालय को शासन की ओर से 47 किमी. लंबी नई रेलवे लाइन बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा था। इस प्रस्ताव पर अब रेल मंत्रालय ने अपनी मुहर लगा दी है। इस 47 किमी. की रेलवे लाइन बनने से दिल्ली-कोलकाता रेलमार्ग के चोला रेलवे स्टेशन से और दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग में पलवल स्टेशन तक वाया जेवर एयरपोर्ट होते हुए कॉरिडोर बनाया जाएगा। नए रेलमार्ग के बनने से एनसीआर के निवासियों के दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, हरियाणा, राजस्थान समेत तमाम राज्यों तक पहुंच आसान हो जाएगी।

दिल्ली-कोलकाता रेलमार्ग के बराबर से डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर भी है। चोला रेलवे स्टेशन के पास यह नए रेलमार्ग से जुड़ जाएगा। न्यू दादरी में ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर मिल रहे हैं। इसका फायदा नोएडा एयरपोर्ट और उद्योगों को मिलेगा। नए ट्रैक पर वंदे भारत जैसी फास्ट ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है।

चोला से जेवर तक एक्सप्रेसवे भी

एक ओर जहां चोला रेलवे स्टेशन से जेवर एयरपोर्ट तक रेलवे लाइन बिछाई जाएगी, वहीं चोला से जेवर तक 75-75 मीटर चौड़े दो एक्सप्रेसवे भी बनाए जाने हैं। इनका प्रस्ताव पहले ही पास हो चुका है। इनमें एक एक्सप्रेसवे 20 किलोमीटर तथा दूसरा 16 किलोमीटर लंबा होगा। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि शासन से भेजे गए इस नई रेलवे लाइन के प्रस्ताव को अब रेल मंत्रालय ने मंजूर कर लिया है। इसके लिए डीपीआर बनाने का काम चल रहा है।

गाजियाबाद में हुई बड़ी वारदात : पत्नी को गोली मारकर पति ने खुद को उतारा मौत के घाट

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version