Tuesday, 30 April 2024

कोरोना काल में भी छाया श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम – चारों तरफ बिखरा उल्लास

कोरोना काल में यह दूसरी बार है कि हमें श्री कृष्ण जन्माष्टमी का यह पर्व मानना है। लेकिन इस बीच…

कोरोना काल में भी छाया श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम – चारों तरफ बिखरा उल्लास

कोरोना काल में यह दूसरी बार है कि हमें श्री कृष्ण जन्माष्टमी का यह पर्व मानना है। लेकिन इस बीच देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का उत्साह जोरो शोरो से देखा जा सकता है।

यह बात जानना बेहद ही ज़रूरी है कि हमारी भारतीय संस्कृति के अनुसार हम कृष्ण जन्माष्टमी भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन मनाते हैं। जो कि इस बार 30 अगस्त 2021, यानी कि सोमवार को मनाई जाने वाली है।

इसी के साथ श्री कृष्ण के जन्म स्थल ब्रज के वृंदावन में जन्माष्टमी की तैयारियां फिलहाल जोरों शोरों से की जा रही है। यहां तक की वहां के कारीगरों ने भी पीतल के गोपाल जी की मूर्ति बनाने का काम शुरू कर दिया है।

अगर हम बात करें बाजारों की तो वहां की रौनक 4 गुना बढ़ गई है। बाजारों में कान्हा जी की श्रृंगार से जुड़ी सारी चीजें जैसे उनकी पोशाक, गहने, बांसुरी, लड्डू गोपाल के लिए बहुत ही सुंदर पालने और भी बहुत सी ऐसी श्रृंगार का सामान मिल रहा है,जो कि लड्डू गोपाल को बेहद ही पसंद है। जिनसे बाजारों में चार चांद लग गए हैं।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के इस अद्भुत पर्व पर मथुरा- वृंदावन में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। इसी के साथ इस बार भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिसके चलते प्रशासन व नगर निगम की ओर से जन्माष्टमी के लिए 3 दिन के उत्सव आयोजन करने को कहा गया है। इसलिए इस बार ब्रज में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव 29,30, और 31 अगस्त तक रखा गया है।

Related Post